म.प्र. पुलिस डीजीपी की नई पहल ऑपरेशन मुस्कान का असर पूरे सागर जिले पर

म.प्र. पुलिस डीजीपी की नई पहल ऑपरेशन मुस्कान का असर पूरे सागर जिले पर

मुकुल शुक्ला : मध्यप्रदेश पुलिस के डी जी पी ऋषि कुमार शुक्ला के द्वारा शुरू की गई योजना ऑपरेशन मुस्कान शायद अब सागर जिले में रंग दिखती हुई नजर आ रही है। ऑपरेशन मुस्कान योजना 7 जुलाई से 31 जुलाई तक मध्यप्रदेश के हर एक जिलों में चल रही है इस ऑपरेशन मुस्कान के जरिए उन बच्चों को समझाइश दी जा रही है जो बच्चे भीख मांगना, कूड़ा करकट स्कूल ना जाना और गुमशुदा बच्चों की तलाश करना शामिल है।

इस ऑपरेशन में सबसे बड़ी बात ये है की इन बच्चों को जेल नही होती, ऑपरेशन मुस्कान में लगे हुये अधिकारी बताते है कि हमारी टीम सागर जिले में इन जैसे बच्चों को खोजती है और उनको पकड़ कर पुलिस स्टेशन पर लाते हैं फिर इसके बाद हम लोग उन बच्चों के अभिवावकों को बुलाते हैं और समझाते हैं फिर इन बच्चों की घर वापसी कर देते हैं।

ऑपरेशन मुस्कान की प्रभारी टीआई उमा आर्य ने बताया की इस मुस्कान योजना के अंतर्गत अभी तक 138 बच्चों को पकड़कर उनके माता पिता के सुपुर्द कर दिया गया है और समझाईश भी दी गई है अगर दोबारा इस तरह के काम करते हुए पकड़े गए तो सीधा जेल में भेज दिया जायेगा। फिलहाल इस योजना से अभी तक जिले भर में एक अच्छा खासा असर देखने को मिल रहा है अब ये देखना होगा की मध्यप्रदेश के महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला की पहल कितनी रंगत निखेरती नजर आएगी।


Share
Bulletin