Loading...
अभी-अभी:

यूपी सीएम के गृह जिले में हुई दर्दनाक मौतों का जिम्मेदार कौन?

image

Aug 12, 2017

लखनऊ : गोरखपुर के नामचीन बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई जबरन ठप कर देने के कारण 30 से अधिक मरीजों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया। मासूमों और मरीजों की दर्दनाक मौत से चारों तरफ कोहराम मचा हुआ हैं। प्रशासन मामले को दबाने में जुटा हुआ हैं। इस खबर के बाद चारों तरफ हड़कंप मच गया और अब जिला प्रशासन मौतों के कारणों की लीपा-पोती में जुट गया हैं। सबसे बड़ा सवाल यह कि आखिर यूपी सीएम के गृह जिले में हुई दर्दनाक मौतों का जिम्मेदार कौन हैं?

इस दर्दनाक हादसे का सिलसिला गुरुवार रात को शुरू हुआ। जो अब तक जारी हैं। 50 से अधिक मरीज बेहोशी की हालत में हैं एवं जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहे हैं। मेडिकल कॉलेज को आक्सीजन सप्लाई करने वाली एजेंसी का 68 लाख रुपए का भुगतान बकाया था। जिसके चलते गुरुवार शाम को फर्म ने अस्‍पताल में लिक्विड ऑक्‍सीजन की आपूर्ति ठप कर दी। इसके बाद भी मेडिकल प्रशासन सोता रहा।

सारे मामले में मेडिकल कॉलेज प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई हैं। लिक्विड ऑक्सीजन गुरुवार से ही बंद हो गई थी। इसकी जानकारी होने के बाद भी मेडिकल कॉलेज ने समय रहते कोई इंतजाम नहीं किया। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 2 साल पहले लिक्विड ऑक्सीजन का प्‍लांट लगाया गया था। इसके जरिए इंसेफेलाइटिस वार्ड सहित करीब 3 सौ मरीजों को पाइप के जरिए ऑक्सीजन दी जाती हैं। घटना के बाद मेडिकल कॉलेज के इंसेफेलाइटिस वार्ड में मरीजों को अम्‍बू बैग के सहारे रखना पड़ा।