Loading...
अभी-अभी:

रोहिंग्या मुसलमानों के साथ हमदर्दी दिखाने वाली नेता को BJP ने किया सस्पेंड

image

Sep 18, 2017

असम : बीजेपी ने म्यांमार से निकाले जा रहे रोहिंग्या मुसलमानों के साथ हमदर्दी दिखाने पर प्रदेश के कार्यकारी सदस्य बेनजीर अरफान को निलंबित कर दिया है। 2012 में पार्टी के साथ जुड़ी अरफान ने बताया कि प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रंजीत कुमार दास ने गुरुवार को उन्हें पार्टी से निष्कासित करते हुए व्हाट्सएप पर निलंबन पत्र भेजा। उन्होंने कहा,"मुझे अपमानित किया गया है और मैं इस मुद्दे को पार्टी हाईकमान तक ले जाऊंगी।" बेनजीर अरफान ने मीडिया से बात करते हुए बताया, 'जो सस्पेंशन लेटर मिला उसमें लिखा है कि रोहिंग्या मुसलमानों के समर्थन में किसी दूसरी संस्था के कार्यक्रम में आपने अपनी मर्जी से हिस्सा लेकर पार्टी के नियमों को तोड़ा है, जिस कारण आपको तत्काल पार्टी से बर्खास्त किया जाता है।'

अरफान के निलंबन पत्र में लिखा है, "एक बीजेपी सदस्य के तौर पर आपने अपनी पार्टी से चर्चा किए बगैर म्यांमार संबंधित समस्या के सिलसिले में अन्य संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के लिए सोशल मीडिया पर समर्थन मांगा। क्योंकि आपका कार्य पार्टी के नियमों और विचारधारा के खिलाफ है, इसलिए आपको सभी जिम्मेदारियों से मुक्त किया जाता है और आपको पार्टी से निलंबित किया जाता है।" अरफान ने म्यांमार के रखाइन प्रांत में जातीय हिंसा से विस्थापित शरणार्थियों के समर्थन में आयोजित एक बैठक में भाग लिया था। इनमें से कुछ शरणार्थियों ने भारत में प्रवेश किया है। भारत से रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस भेजने के सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है।

बेनजीर अरफान ने बताया,"मैंने फेसबुक पर लोगों को जोड़ने के लिए एक संदेश पोस्ट किया है।अनजाने में, मैंने पोस्ट में बैठक के स्थान पर 'विरोध प्रदर्शन' का इस्तेमाल कर दिया है।" यह कार्यक्रम गुवाहटी के गैर सरकारी संगठन, संयुक्त अल्पसंख्यक पीपुल्स फ़ोरम द्वारा आयोजित किया गया था। बेनजीर अरफान की पोस्ट केंद्र सरकार द्वारा भारत में रोहिंग्या शरणार्थियों की प्रवेश को रोकने के फैसले के खिलाफ थी। अरफान ने विरोध जताते हुए कहा, ' उनके खिलाफ कार्रवाई व्यक्तिगत लाभ के लिए की गई। कुछ भाजपा नेताओं को उनकी कार्यशैली पसंद नहीं आ रही थी इसलिए उन्हें इस छोटे से मुद्दे को लेकर बलि का बकरा बनाया गया है।" इस मामले में असम के भाजपा अध्यक्ष रंजीत कुमार दास की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।