Loading...
अभी-अभी:

ब्लू व्हेल गेम को लेकर CBSE सख्त, जारी किया गाइडलाइन

image

Aug 20, 2017

ब्लू व्हेल गेम के कारण स्कूली छात्रों द्वारा आत्महत्या करने के मामले सामने आने के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने इंटरनेट सेफ्टी के लिए गाइडलाइन जारी की है।  ब्लू व्हेल गेम के खतरे को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने स्कूलों में बच्चों के टैबलेट, आईपैड और लैपटॉप लाने पर रोक लगा दी है। साथ ही बच्चों द्वारा स्कूल में लाए जाने वाले किसी भी गैजेट को प्रतिबंधित कर दिया है।

जानकारी के अनुसार बोर्ड ने स्कूलों को डिजिटल टेक्नॉलॉजी के सुरक्षित उपयोग को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि डाटा भंडारण की क्षमताओं वाले उपकरणों को स्कूल और स्कूल बस में बिना मंजूरी और वेरिफिकेशन के नहीं लाया जा सकेगा। यदि बोर्ड के निर्देशों का उल्लघंन किया गया तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसका मकसद बच्चों को इंटरनेट टेक्नोलॉजी के दुष्प्रभाव से बचाना है।

दिशानिर्देश में बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ उपाय सुझाए गए हैं। असरदार फायरबॉल इंस्टॉल करने, सॉफ्टवेयर की फिल्टरिंग, मॉनिटरिंग और डिजिटल सर्विलांस सिस्टम की मदद लेने का सुझाव दिया गया है। बच्चों के लिए वेबसाइट इस्तेमाल की सीमा भी तय की गई है। बच्चों के आयु वर्ग के मुताबिक कुछ वेबसाइटों का चयन किया गया है। बच्चे सिर्फ वही वेबसाइट एक्सेस कर पाएंगे।