Loading...
अभी-अभी:

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 'मिताली सेना' को किया सम्मानित

image

Jul 27, 2017

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी महिला विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम की हर सदस्य को 50 लाख रुपए नकद पुरस्कार दिया गया है। साथ ही सहयोगी स्टाफ को  25-25 लाख रुपए दिए गए हैं। बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भले ही आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इस खिताबी मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए पूरी दुनिया ने मिताली और उनकी टीम की जमकर तारीफ कर रही है क्रिकेट की दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गजों से लेकर बॉलीवुड और राजनीतिक गलियारों तक में महिला क्रिकेट की धूम रही।

भारत एकबार फिर आईसीसी महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम करने से चूक गया। मेजबान इंग्लैंड ने भारत को नौ रनों से हराते हुए चौथी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड ने लॉर्ड्स मैदान पर भारत के सामने 229 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 48।4 ओवरों में 219 रन पर अपने सभी विकेट गंवा बैठी। इस तरह उसके हाथ से पहली बार विश्व विजेता बनने दूसरा मौका चला गया।

बावजूद इसके टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के लिए ना केवल तारीफ मिली है, बल्कि जमकर ईनामों की भी बारिश हुई है। प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा था, ''मैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आईसीसी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं। खिलाड़ियों ने मैच दर मैच अपने प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया है। उन्होंने अपने उम्दा प्रदर्शन से दुनिया भर में प्रशंसक बनाये हैं और मुझे यकीन है कि यह टीम आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बनेगी।''

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ''बीसीसीआई भारतीय महिला क्रिकेट टीम के प्रदर्शन की प्रशंसा करता है। टीम में युवा प्रतिभाओं और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है।'' रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज भारतीय विश्व कप टीम की उन महिला क्रिकेटरों के लिए समय से पूर्व पदोन्नति की घोषणा की थी, जो रेलवे से जुड़ी हुई हैं. बता दें कि भारत की 15 सदस्यीय महिला टीम में से 10 खिलाड़ी रेलवे से जुड़ी हुई हैं जिसमें कप्तान मिताली राज और उप कप्तान हरमनप्रीत कौर भी शामिल हैं।

समय से पूर्व पदोन्नति के अलावा लड़कियों के लिए नकद पुरस्कार भी होंगे। रेलवे खेल प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की सचिव और खेल/ईडी रेखा यादव ने कहा, ''रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने भारतीय टीम को शुभकामनायें भेजी हैं. उन्होंने रेलवे में शामिल महिला क्रिकेटरों के लिये समय से पूर्व पदोन्नति की घोषणा की जो अभी इंग्लैंड में हैं।'' उन्होंने कहा, ''उनके लिए नकद पुरस्कार भी होंगे.'' मिताली और हरमनप्रीत के अलावा रेलवे से जुड़ी खिलाड़ी एकता बिष्ट, पूनम राउत, वेदा कृष्णामूर्ति, पूनम यादव, सुषमा वर्मा, मोना मेशराम, राजेश्वरी गायकवाड़ और नुजहत परवीन हैं।