एक ही मुद्रा में अधिक समय तक बैठे रहना स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतरनाक

एक ही मुद्रा में अधिक समय तक बैठे रहना स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतरनाक

बता दें कि लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठकर काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इससे शरीर के हर पार्ट को नुकसान होता है। साथ ही कई तरह की बीमारियां भी हो जाती है। इससे रक्त का थक्का जमना, हाथ पैर सुन्न होना, मोटापा, मांसपेशियों में दर्द और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियां होती है।

स्वास्थ्य संबंधी हो सकते है बहुत सी दिक्कतें

अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते रहते हैं, कोई ब्रेक नहीं लेते तो इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी बहुत सी दिक्कतें हो सकती हैं। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है। लगातार बैठे रहने को कम करने के लिए सर्वाधिक प्रभावी और व्यावहारिक तरीका क्या हो सकता है इस पर अभी और अध्ययन किए जाने की जरूरत है। इयानेस ने बताया लंबे समय तक बैठे रहने के खराब प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने में नर्सो की महत्वपूर्ण भूमिका है।

अध्ययनों में यह पाया गया

लंबे समय तक बैठकर काम करने और कई गंभीर बीमारियों के खतरे की आशंका के बीच सीधा संबंध है कुछ लोगों का यह दावा रहता है कि वे लंबे समय तक बैठ कर काम करने के बाद कसरत करके इस नुकसान की भरपाई कर लेते हैं लेकिन अमेरिकन जर्नल ऑफ नर्सिंग के अनुसार किसी भी कसरत से लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले नुकसान को कम नही किया जा सकता है।


Share
Bulletin