अनोखे आर्किटेक्ट की वजह से दुनियाभर मशहूर है यह उल्टा घर

अनोखे आर्किटेक्ट की वजह से दुनियाभर मशहूर है यह उल्टा घर

जोहान्सबर्ग: यह खबर सुन कर आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हो जाएगे, कि उल्टा घर आखिर कैसे दिखता होगा। घर में कई बार चीजें उल्टी-पुल्टी हो जाती हैं, लेकिन क्या आपने कभी पूरा का पूरा घर उल्टा-पुल्टा देखा है। यदि नहीं, तो इस तस्वीर को देखने के बाद आप भी सोच में पड़ जाएंगे। आपको बता दे कि इस घर की छत नीचे बनी हुई है और घर का आधार ऊपर हवा में बनाया गया है। यह अपने अनोखे आर्किटेक्ट की वजह से दुनियाभर के पर्यटक इस घर को देखने के लिए जरुर जाते हैं। कुछ इसकी खूबसूरती के दीवाने हैं, तो कुछ इसके आर्किटेक्ट को लेकर चौंक जाते हैं। हम आपको बता देते हैं कि यह दक्षिण अफ्रीका में बना है।

पर्यटकों के लिए खुला रहता है यह घर सोमवार से शनिवार तक

जोहान्सबर्ग के उत्तर में करीबन 75 किलोमीटर की दूरी पर हर्टबीस्टपोर्ट के पास स्थित यह घर बाहर और अंदर की और से उलटा है। मेहमान कमरों में अपनी तस्वीरें लेते हैं, जिनमें छत से लटके सोफे और कुर्सियां लगी हुई हैं। गुरुत्वाकर्षण को धता बताने के लिए उपकरणों के साथ रसोईघर को भी उल्टा बनाया गया है। वहीं, घर सोमवार से शनिवार तक देखने के लिए खुला रहता है। इस अद्वितीय वास्तुकला का अनुभव करने में रुचि रखने वाले लोग सोमवार से गुरुवार तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक यहां आ सकते हैं, शुक्रवार और शनिवार को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है।

इंस्टाग्राम पेज पर 3,000 से ज्यादा फॉलोअर्स

वयस्कों के लिए टिकटों की कीमत 90 दक्षिण अफ्रीकी रैंड है, जो लगभग 415 रुपए और बच्चों के लिए 60 दक्षिण अफ्रीकी रैंड जो 277 भारतीय रुपए रखी गई है। इसके अलावा छोटे बच्चों के लिए यहां मुफ्त में प्रवेश की अनुमति है। इस घर के लिए बनाए गए आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर 3,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और घर को देखकर आने वाले संतुष्ट आगंतुकों ने कई कमेंट्स किए हैं। पोस्ट में से एक पर एक यूजर ने कमेंट किया- 'इतनी भयानक जगह'। जबकि दूसरे यूजर ने लिखा- भविष्य में जल्दी वहां जाने की योजना है। इस घर ने लोगों को काफी हैरत में डाल दिया है।


Share
Bulletin