आपका दिमाग ख़राब कर सकती है नेल पॉलिश....

आपका दिमाग ख़राब कर सकती है नेल पॉलिश....

फैशन का दौर बढ़ता ही जा रहा है और लड़कियां इसमें कहीं हद तक आगे निकलती जा रही हैं ऐसे में आप जानते ही यहीं लड़कियों को नेल पॉलिश लगाने का काफी शौक होता है इससे उनका लुक सुंदर बनता है साथ ही उनके हाथ की चमक बढ़ाती है ये नेल पॉलिश आपको बता दें, नेलपॉलिश आपके नाखूनों को खराब कर देती है इसी के साथ आपकी सेहत पर भी काफी असर पड़ता है जिसे आप नहीं जानते होंगे जानते हैं आपकी सेहत को क्या नुकसान पहुंचाती हैं।

नेलपॉलिश लगाने के दुष्प्रभाव

- नेलपॉलिश में पाए जाने वाले केमिकल आपके पाचन तंत्र और तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है इसलिए जरूरत से ज्यादा नेलपॉलिश का प्रयोग करने से बचें।

- नेलपॉलिश में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट नामक जहरीला पदार्थ पाया जाता है लेकिन किसी भी नेलपॉलिश की बॉटल में इसका जिक्र नहीं होता है

- कई बार नेलपॉलिश में पाए जाने वाले केमिकल से एलर्जी हो जाती है जैसे नेलपॉलिश लगाने के 8 से 10 घंटे के बाद आपके गले में सूजन और खराश जैसी समस्या भी हा सकती है।

- नेलपॉलिश में पाए जाने वाले जहरीले पदार्थ का असर सीधा आपके दिमाग और रीढ़ की हड्डी पर होता है इसकी वजह से आपका दिमाग कमजोर हो सकता है और रीढ़ की हड्डी भी कमजोर हो जाती है।


Share
Bulletin