Loading...
अभी-अभी:

किसानों की मेहनत से हो रहा छत्तीसगढ़ का विकास : मंत्री चंद्राकर

image

Oct 13, 2017

जांजगीर/चांपा : जिले में ग्राम ठठारी में बोनस तिहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर और नगरीय विकास, वाणिज्य कर मंत्री अमर अग्रवाल की उपस्थिति में क्षेत्र के 15 किसानों को बोनस प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

प्रधानमंत्री सौर सुजला योजना के तहत 60 किसानों को सौर सिचाई पंप के लिए 210 लाख रुपए का अनुदान पत्र दिया गया। इसी प्रकार मुख्यमंत्री सरस्वती सायकल योजना के तहत 9वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके 120 छात्राओं को निःशुल्क सायकल प्रदान किया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 200 गरीब परिवार की महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया।

मंत्री चन्द्राकर ने कहा कि किसानों की मेहनत से ही छत्तीसगढ़ का विकास हो रहा हैं। किसानों की समृद्धि उनके मुस्कुराते चेहरे से दिख रही हैं। किसानों को बोनस मिलने से दिवाली के 15 दिन पहले से ही गांवों में त्यौहार का वातावरण बन गया हैं।

केन्द्र व राज्य सरकार ने किसानों को समृद्ध करने और उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की हैं। किसानों को साहूकारों के कर्ज से मुक्त करने के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा हैं।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया हैं। नगरीय विकास मंत्री अग्रवाल ने कहा कि कृषि विभाग की योजना के तहत किसानी खर्च को कम करने के लिए आधुनिक यंत्रों के प्रयोग और जैविक खेती के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

अधिक लाभ वाले फसलों के लिए किसानों को प्रोत्साहन मिला हैं। सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अधिक लाभ वाले उद्यानिकी फसलों में किसान रूचि ले रहे हैं। इसके अलावा मछली और दूध उत्पादन से भी किसान समृद्ध हुए हैं।