Loading...
अभी-अभी:

छग सरकार बेहतर कर रही है काम : राजीव कुमार

image

Nov 17, 2017

रायपुर : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने आज मुख्यमंत्री रमन सिंह की मौजूदगी में अधिकारियों के साथ मंत्रालय में योजनाओं की समीक्षा की। राजीव कुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार बेहतर काम कर रही है, लेकिन फिर भी शिक्षा, स्वास्थ्य में अभी बेहतर काम करने की जरूरत है।

आदिवासी क्षेत्रों में भी विकास अंतिम पंक्ति तक नहीं पहुंच पा रही है। इसके साथ ही प्रदेश में अभी भी 52 फीसदी लोग गरीब है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पेमेंट का क्राइटेरिया बदल दिया गया है।

उन्होंने कहा कि नीति आयोग इस बात की जांच करेगा कि आखिर दो निजी कंपनियां ऐसा क्यों कर रही हैं। राजीव कुमार ने ये भी कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी करना बेहद कठिन लक्ष्य है, इसके लिए नीति आयोग 10 पायलट प्रोजेक्ट्स शुरू करने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वे राज्य सरकार से बात किए है कि मॉड्यूल माइनिंग लीजिंग एक्ट पास कर सकें, तो बेहतर होगा। क्योंकि इससे लैंड एग्रीगेशन करना सरल हो जाएगा। हालांकि ट्राइबल एरिया में बिलो पोवर्टी लाइन जो लोग हैं, उनके लिए काम करने की जरूरत है। उन्होंने कुपोषण के खिलाफ भी ज्यादा काम करने की जरूरत बताई है।