Loading...
अभी-अभी:

जनगणना पर मिला एक नया पक्षी

image

Oct 16, 2017

गरियाबंद : जनगणना के दौरान एक नया पक्षी मिला हैं। पक्षी का नाम बंगाल बूसलार्क हैं। बंगाल में ये पक्षी बहुतायात मात्रा में पाया जाता हैं, मगर छग में ये पक्षी पहली बार गरियाबंद जिले के देवभोग क्षेत्र में देखने को मिला हैं।

वन विभाग और बर्ड काउन्ट ऑफ सेंट्रल इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में गरियाबंद जिले के देवभोग क्षेत्र में पक्षियों की 4 दिनों तक चली गणना के दौरान ये पक्षी सामने आया हैं। गणना के दौरान क्षेत्र में 110 प्रजाति के पक्षी पाये गये हैं।

बंगाल बूसलार्क पक्षी ऋषिझरन, धूपकोट, साहसकोट और उदंती अभयारण्य के बफर जोन में बड़ी संख्या में देखने को मिला हैं। गणना की कमान संभाल रहे बर्ड काउन्ट ऑफ सेंट्रल इंडिया के प्रोजेक्ट एसोसिएट रवि नायडू ने देवभोग महाविद्यालय के प्राणी शास्त्र के छात्रों को एक सेमीनार आयोजित कर पक्षियों से संबधित जानकारी से भी अवगत कराया हैं।

छात्रों ने इसे अपने कैरियर में मददगार साबित होने की बात कही हैं। वहीं महाविद्यालय में प्राणी शास्त्र के विभागाध्यक्ष हितनारायण टंडन ने अगले सत्र से कॉलेज में पक्षी विज्ञान पर एक वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की हैं। यही नहीं उनके द्वारा कॉलेज छात्रों और ग्रामीणों के साथ मिलकर पक्षियों की रक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए रैली का भी आयोजन किया गया।