Loading...
अभी-अभी:

डायरिया के प्रकोप से सहमा बेमेतरा, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद

image

Jun 20, 2017

बेमेतरा : जिले के नवागढ़ ब्लाक के बेलटुकी गांव में अब तक 120 से ज्यादा लोग डायरिया के प्रकोप से ग्रसित हैं। जिन्हें इलाज के लिये समुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र में भर्ती कराया गया। जिसमें 1 साल की मासूम बच्ची की मौंत हो गई और 2 लोग गंभीर रुप से बीमार हैं, जिन्हें रायपुर जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी लगातार गांव में कैप लगाकर लोगों को बीमारी से बचने के लिये जागरुक कर रहें हैं।

छत्तीसगढ़ बेमेतरा जिले के नवागढ़ ब्लाक स्थित बेलटुकी गांव में उल्टी दस्त का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। अब तक 120 से ज्यादा लोग डायरिया की चपेट में आ गये हैं ।  इलाज के दौरान 1 साल की मासूम बच्ची सुकन्या वर्मा की मौत हो गई हैं और 2 लोग गंभीर रुप से बीमार हैं, जिन्हें इलाज के लिये रायपुर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया हैं। लगातार फैल रही बीमारी से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में कैंप लगाया गया है, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा डायरिया बिमारी से बचने के लिए एक टीम बनाई हैं जो गांव में घर-घर  जा कर दूषित पानी ना पीने और दो-तीन बार उल्टी व दस्त होने पर अस्पताल जाने का संदेश दे रही है। साथ ही मितानिन के पास जा कर मेट्रोजिल की गोली और नमक शक्कर का घोल बना कर पीने की समझाइश दे रहें हैं।

बीमारी की खबर राजधानी तक पहुंच गई हैं जिसके बाद  विभाग के उपसंचालक डॉ. एस. सक्सेना के साथ बेमेतरा सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा गांव पहुंचे और कैंप का निरिक्षण किया। आलम ये है कि गांव मे पीने के पानी की समस्या हो गई है बेलटुकी के ग्रामीण पानी भरने दूसरे गांव जाते है तो वहां के लोगों द्वारा मारकर वापस भगा दिया जा रहा है जिसके कारण मजबूरी वश रहवासियों को तालाब का दूषित पानी पीना पड़ रहा हैं। उपसंचालक और सीएमएचओ के आदेश के बाद 5 जगहों पर पानी का टैंकर भरकर लगा दिया गया साथ ही बैलगाड़ी में और नगर पंचायत नवागढ़ से भी टैंकर मंगाया जा रहा हैं  जिसके बाद ग्रामीणों को थोड़ी राहत मिली।