Loading...
अभी-अभी:

डीईओ ने 89 प्राचार्यों को दिया शोकाज नोटिस

image

Aug 1, 2017

जांजगीर-चांपा : जिले में 50 फीसदी से कम रिजल्ट वाले स्कूलों के 89 प्राचार्यों को डीईओ ने शोकाज नोटिस जारी किया हैं। नोटिस से जिले भर के प्राचार्यों में हड़कंप मचा हुआ हैं। 

दरअसल पिछले शिक्षा सत्र् के शुरूआत में ही शिक्षा विभाग द्वारा प्राचार्यों को स्कूल की पढ़ाई के स्तर सुधारने पर विशेष ध्यान देने निर्देशित किया गया था। इसके लिए पढ़ाने की नई तकनीकों का प्रशिक्षण भी अध्यापकों को दिया गया था। साथ ही प्राचार्यों को चेतावनी भी दी गई थी कि अगर रिजल्ट खराब आया तो वे कार्रवाई के लिए तैयार रहें। विभाग के इस पहल से कई स्कूलों के रिजल्ट में आश्चर्यजनक सुधार आया, तो वहीं कई स्कूलों का स्तर नहीं सुधरा या और गिर गया। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने 50 प्रतिशत से कम रिजल्ट देने वाले स्कूलों के 89 प्राचार्यों को शोकाज नोटिस जारी किया हैं और यह भी चेतावनी दी गई हैं कि अगर संतोषप्रद जवाब नहीं मिला तो प्राचार्यों का एक-एक वेतन वृद्धि भी रोका जाएगा।

गौरतलब हैं कि इस बार दसवीं की परीक्षा में 33 हजार 9 सौ 69 विद्यार्थी बैठे थे, जिनमें से 57 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली. इसी तरह 12 वीं में 20 हजार 2 सौ 56 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 71 प्रतिशत सफल हुए। ज्यादातर सफल परीक्षार्थी निजी स्कूलों के हैं। इस तरह डीईओ के नोटिस के बाद खराब रिजल्ट लाने वाले स्कूलों के प्राचार्यों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई हैं।