Loading...
अभी-अभी:

नशाखोरी के खिलाफ महिलाओं की मदद नहीं कर पा रही जिला प्रशासन

image

Oct 23, 2017

कांकेर : कोदागांव में नशाखोरी से हलाकान महिलाओं ने नशामुक्ति अभियान छेड़ रखा है। गुलाबी गैंग बनाकर महिलाएं अपने गांव को नशामुक्ति की राह पर लाने का प्रयास कर रहीं है, लेकिन स्थानीय प्रशासन इन महिलाओं को कोई खास मदद मुहैया नहीं करा रहा है। गांव में नाबालिग बच्चों और पुरूषों में बढ़ती नशाखोरी से परेशान महिलाओं ने साप्ताहिक जनदर्शन में अपर कलेक्टर से मिलकर मदद की गुहार लगाई। 

महिलाओं ने बताया कि गांव में अवैध शराब और दूसरी तरह के मादक पदार्थों की धड़ल्ले से बिक्री हो रही है। ऐसे में नई पीढ़ी पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा है। लोग अपनी मेहनत की कमाई शराबखोरी में लूटा रहें है। महिलाओं की चिंता ये भी है कि युवा पीढ़ी भी अब नशे के गिरफ्त में है। नाबालिग बच्चें भी नशाखोरी कर रहें है और नशे के लिए आपराधिक गलियारों का रूख करते दिख रहें है। 

महिलाओं ने बताया कि अवैध शराब की बिक्री करने वाले कोचियों के घरों में दबिश देने की छूट जिला प्रशासन ने नहीं दी है, जिसके कारण वे सिर्फ गांव में नशाखोरी करने वाले लोगों को ही रोक पा रही है। जबकि अवैध शराब बनाकर बिक्री करने वालों के आगे ये महिलाएं खुद को बेबस महससू कर रहीं है।

ग्रामीण महिलाओं के मुताबिक जिला प्रशासन ये दलील दे रही है कि पुलिस की मौजूदगी के बगैर किसी के घर में जाने से विवाद की स्थिति बन सकती है और इसी विवाद से बचने के लिए महिलाओं को शराब कोचियों के घरों में दबिश देने की मनाही है। 

अपर कलेक्टर आरआर ठाकुर ने ग्रामीणों की समस्या का समाधान कर देने की बात कहीं, लेकिन एडीएम साहब ने कैमरे के सामने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।