Loading...
अभी-अभी:

मिट्टी की जांच के लिए ब्लॉक स्तर पर छग सरकार खोलेगी लैब

image

Oct 15, 2017

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना के माध्यम से प्रदेश के लाखों किसानों को उनके खेत की मिट्टी की जांच कराकर उन्हें स्वाइल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करा रही है। इसमें मिट्टी की उरवर्कता से लेकर मिट्टी में पाए जाने वाले सभी तत्वों की जानकारी होती है। छत्तीसगढ़ के कई किसान एक सीजन में दो-दो फसल उगाते हैं। जिसके कारण मिट्टी की उरवर्कता कम हो रही है। जिसका असर फसलों के पैदावार पर पड़ रहा है।

राज्य सरकार ने बीते दो सालों में 42 लाख किसानों के खेतों की मिट्टी जांच की है। सरकार का लक्ष्य है कि वह आगामी दो सालों में 34 लाख किसानों के खेतों की मिट्टी जांच करेगी।मिट्टी की उर्वरकता कम होने के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार दो साल में एक बार खेतों की मिट्टी की जांच कराया जाना अतिआवश्यक है। जिससे पैदावार में बढ़ोत्तरी होती है।

प्रदेशभर में मिट्टी की जांच करने के लिए 18 स्टेटिक्स लैब सहित चार सौ से अधिक मिनी लैब की स्थापना की गई है। साथ ही आने वाले दो सालों में प्रदेशभर में 1 हजार लैब की स्थापना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिससे किसानों को प्रदेश के हर ब्लॉक में मिट्टी की जांच कराने की सुविधा मिल सके।