Loading...
अभी-अभी:

राष्ट्रपति चुनाव : छग में 3 विधायकों के समर्थन पर सियासत

image

Jul 12, 2017

रायपुर : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जहां कांग्रेस पार्टी यूपीए के उम्मीदवार मीरा कुमार के लिए तमाम पार्टियों से समर्थन मांग रही हैं, तो दूसरी ओर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में अपनी पार्टी से चुनकर आने वाले दो विधायकों से समर्थन लेने नहीं जा रही हैं। इस बीच पार्टी के विधायक ने समर्थन देने से ही इंकार कर दिया। लेकिन पार्टी सहित अन्य दलों की निगाह रेणु जोगी पर भी हैं, कि वो किसे अपना समर्थन देगी। हालांकि समर्थन जुटाने के इस खेल में कांग्रेस बसपा और निर्दलीय विधायक से समर्थन भी मांग रही हैं। 

यूपीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार आज अपने लिए विधायकों से समर्थन मांगने छत्तीसगढ़ पहुंची। कांग्रेस विधायकों से भी मिली, बातचीत की, लेकिन अपनी ही पार्टी के उन तीन विधायकों से नहीं मिल सकी, जो उन्हें वोट कर सकते हैं। क्योंकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी से निष्कासित अमित जोगी और निलंबित विधायक आरके राय से समर्थन लेने से इंकार कर दिया हैं। वहीं विधायक सियाराम कौशिक ने खुद से कह दिया हैं कि वे अपना समर्थन नहीं देंगे। ये तीनों ही विधायक अजीत जोगी के साथ हैं। और जोगी ने कहा हैं कि उनकी पत्नी रेणु जोगी उनके साथ हैं। ये और बात हैं कि प्रदेश कांग्रेस ने बसपा विधायक केशव चंद्रा और निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा से समर्थन मांगा हैं।

इधर हाल ही में एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भी समर्थन जुटाने की मुहिम के तहत छत्तीसगढ़ पहुंचे थे। सीएम हाउस में बीजेपी सांसदों और विधायकों के साथ हुई बैठक में उन्होंने चुनावी रणनीति तैयार की थी। बैठक के बाद शिवरतन शर्मा ने कहा कि हम संगठित हैं। हमारा वोट कही और जाने का सवाल ही नहीं हैं। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा था कि हमारी बातचीत कांग्रेस के निंलबित और निर्दलीय विधायकों से भी हो रही हैं। वोट हम सबसे मांगेंगे। हमारी संख्याबल से ज़्यादा वोट मिलने की उम्मीद हैं। यानी साफ हैं कि बीजेपी की नजर विरोधी खेमे के वोट पर भी पड़ी हुई हैं। जाहिर हैं कि बीजेपी गुटों में बटी विपक्षी पार्टी के वोट को साधने की कवायद कर रहा हैं। यही वजह हैं कि शिवरतन शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के निलंबित और निर्दलीय विधायकों से बातचीत जारी हैं।

छत्तीसगढ़ में किसको कितने वोट मिलने की हैं संभावना

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 91 विधायक हैं और एक विधायक के वोट का मूल्य 129 हैं। जिसमें भाजपा के 49 विधायकों (6321) का वोट रामनाथ कोविंद और 38 कांग्रेस विधायकों (4902) को वोट मीरा कुमारी को मिल सकता हैं। लेकिन दोनों ही पार्टियो को उम्मीद हैं कि बसपा, निर्दलीय और असंबंध विधायक अमित जोगी का वोट मिलेगा। विधायकों के वोट से परे यदि सांसदों के वोट का समीकऱण देखें, तो प्रदेश में राज्यसभा के पांच सांसद हैं। जिसमें तीन भाजपा और दो कांग्रेस के हैं। सदस्य के वोट का मूल्य 708 हैं। वही लोकसभा में 11 सीट में 10 भाजपा और 1 कांग्रेस के पास हैं। लोकसभा सदस्य के वोट का मूल्य भी 708 हैं। भाजपा प्रत्याशी रामनाथ कोविंद हैं। तो भाजपा के सभी 13  लोकसभा सदस्य (9208) का उन्हें वोट मिलने की संभावना हैं। वही कांग्रेस की प्रत्याशी मीरा कुमारी को 3 सांसदो (2124) के वोट की संभावना हैं।