Loading...
अभी-अभी:

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित स्कूल में शिक्षकों का अभाव

image

Aug 28, 2017

कोरिया : शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त ग्राम पंचायत घागरा के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत घागरा को बीते वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं, लेकिन हैरत वाली बात यह हैं कि यहां संचालित हाई स्कूल में 9वीं, 10वीं के बच्चों को अभी भी जमीन में बैठकर पढ़ना पढ़ रहा हैं। मूलभूत सुविधाएं बच्चों को नहीं मिल पा रही हैं।

जिला मुख्यालय बैकुंठपुर से ग्राम पंचायत घागरा लगभग 2 किलोमीटर दूर स्थित हैं। यहां 9वीं और 10वीं के बच्चों को जमीन में बैठ कर पढ़ना पड़ता हैं, और तो और स्कूल में पीने के लायक पानी नहीं मिलने से बच्चों को घर से ही पानी की बोतल लानी पड़ती हैं। स्कूल में स्वीपर की भर्ती नहीं होने से बच्चों को होने वाली परेशानी का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता हैं। वहीं स्कूल में चपरासी नहीं होने से स्कूल खोलने से लेकर बंद करने तक की जिम्मेदारी भी इसी स्कूल के बच्चे निभाते हैं। स्कूल परिसर में बाउंड्री वाल का भी अभाव हैं, जिसके चलते मवेशी क्लासरूम तक चले आते हैं।

इस बारे में जब जिले के शिक्षा अधिकारी से चर्चा की तो उनका कहना था कि पूरे जिले में ऐसा कोई भी स्कूल नहीं हैं जहां पीने के पानी की किल्लत हो। इससे समझा जा सकता हैं कि जिले के आला अधिकारी भी किस प्रकार शासन को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।