Loading...
अभी-अभी:

शासन के पेंच से परेशान नट समाज, बैठे भूख हड़ताल पर

image

Sep 13, 2017

जांजगीर-चांपा : जिले के नट (डंगचगहा) जाति के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा हैं। शासन ने इस जाति के लोगों को चुनाव लड़ने की पात्रता तो दी हैं, लेकिन इस जाति वर्ग के लोगों को अनुसूचित जाति वर्ग में शामिल नहीं किया गया हैं। इसके चलते जिले के हजारों लोगों को शासन की योजनाओं से वंचित होना पड़ रहा हैं।

एक ओर यह समाज उपेक्षा का शिकार हैं, वहीं दूसरी ओर उन्हें शासन भी योजनाओं का लाभ न देकर उपेक्षित करने का कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। इन तमाम परेशानियों से जूझते नट समाज के लोगों ने आज से 4 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दिया हैं।

चार सूत्रीय मांगों में बेजा कब्जा हटाने के नाम पर गरीबों से जमीन छीनने का विरोध सहित गरीब परिवारों को पट्टा देकर स्थायी निवास प्रदान करना, गरीब वर्ग के किसानों को शासन की समस्त योजनाओं का लाभ दिलाना और बिना मिशल के छात्र छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र बनाना शामिल हैं।

उक्त मांगों का ज्ञापन समाज के द्वारा प्रशासन को सौपा गया हैं। जिस पर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना हैं कि वे शासन के दिशा निर्देशों के आधार पर काम करते हैं और यदि उनकी जाति अधिसूचित नहीं हैं तो लाभ नहीं मिल पाएगा।