Loading...
अभी-अभी:

सूखे के हालात से किसान परेशान

image

Aug 3, 2017

धमतरी : मानसून के बेरूखी ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी हैं। समय पर बारिश नहीं होने से अधिकांश खेत सूख चुके हैं, वहीं फसल मरने के कगार पर हैं। जिसको लेकर किसान खासे फिक्रमंद नजर आ रहे हैं। तो वहीं धमतरी में सूखे से प्रभावित कुकरेल इलाके के सैकड़ों किसानों ने शासन प्रशासन से मुआवजा और सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने सहित रोजगार की मांग कर रहे हैं। प्रशासन ने सर्वे करने बाद किसानों को क्षतिपूर्ति राशि मुहैया कराने का भरोसा दिलाया हैं।

दरअसल नगरी क्षेत्र के उप तहसील कुकरेल में करीब 105 गांव आते हैं। जहां ज्यादातर लोग कृषक कार्य से जुड़े हुए हैं। मौजूदा वक्त में इस इलाके के 80 प्रतिशत गांव में सिंचाई की कोई सुविधा नहीं हैं। यहां सिचाई सुविधाओं की काफी लंबे समय से मांग हो रही हैं। हालांकि प्रशासन ने किसानों को सिचाई सुविधा देने के लिए इलाके में कई चेक डेम सहित एनीकेट का निर्माण भी कराया हैं, लेकिन जिन जगहों पर ये डेम बनाया गया हैं। वहां से किसानों को कोई सिंचाई सुविधा ही नहीं मिल पा रही हैं।

यहां तक कि बरसात के दिनों में भी इन डेमों में पानी भी नहीं ठहर पा रहा हैं। ऐसे में किसानों के खेत सूखे की चपेट में हैं और फसल मरने की कगार पर। जिसके चलते किसान अब मुआवजा और रोजगार नहीं मिलने पर आंदोलन का मूड बना रहे हैं। बहरहाल जिला प्रशासन ने किसानों की मांग पर मदद का भरोसा दिलाया हैं।