Loading...
अभी-अभी:

हाथियों ने उजाड़ा स्कूल, बच्चों की पढ़ाई अधर में

image

Sep 20, 2017

रायगढ़ : धरमजयगढ़ के कापू वन परिक्षेत्र अंतर्गत सलखेता गांव में करीब 3 माह पहले हाथियों के एक दल ने पूरे गांव को उजाड़कर वीरान कर दिया था। वहीं गांव में मौजूद शासकीय प्राथमिक शाला को भी हाथियों ने नहीं बक्शा। पूरे स्कूल भवन को तोड़-फोड़कर तहस नहस कर दिया। तब से अब तक सलखेता गांव के बच्चों की पढ़ाई अधर में लटकी हुई हैं।

वहीं सलखेता के दूसरे मोहल्ले में स्थित निर्माणधीन जर्जर अतिरिक्त कक्ष में पहली से पांचवीं तक के मासूम बच्चे पढ़ाई करने को मजबूर हैं। जिसमें न खिड़की दरवाजे, न टालपट्टी हैं और न ब्लैक बोर्ड, ऊपर से भवन पूरा जर्जर हैं।

रोजाना बच्चे कुर्सी टेबल घर से स्कूल लाना-लेजाना कर पढ़ाई कर रहे हैं। 2 माह से भी अधिक का समय बीत चूका हैं, लेकिन बढ़ी विडम्बना हैं कि अब तक स्कूल में किसी स्थानीय शासन प्रशासन की नजर नहीं पड़ी और न किसी जनप्रतिनिधि ने ध्यान दिया।

स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या 40 हैं और वर्तमान में 15 से 16 बच्चे जर्जर भवन में पढ़ने आ रहे हैं। जर्जर स्कूल की स्थिति ये हैं कि कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती हैं। ऐसी बात नहीं कि इसकी जानकारी विकासखंड शिक्षाधिकारी धरमजयगढ़ को नहीं हैं। फिर भी अधिकारी आंख बंद किए बैठें हैं। शायद उन्हें किसी और बड़े हादसे का इन्तजार हैं।