खुड़िया वन परिक्षेत्र की 1200 एकड़ भूमि पर 32 परिवार के लोगों ने किया कब्जा

खुड़िया वन परिक्षेत्र की 1200 एकड़ भूमि पर 32 परिवार के लोगों ने किया कब्जा

संदीप सिंह ठाकुर : मुंगेली जिले में जंगल की सुरक्षा इन दिनों भगवान भरोसे है। मामला मुंगेली वनमंडल अंतर्गत खुड़िया वन परिक्षेत्र के कंसरी बीट का सामने आया है। जहां पर वन समिति के सदस्यों का आरोप है कि खुड़िया वन परिक्षेत्र के कंसरी बीट के 1523 और 531 कक्ष क्रमांक में 32 परिवार के लोगों द्वारा 1200 एकड़ वन भूमि पर वन समिति के अध्यक्ष,सचिव और वन विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से कब्जा कर लिया गया है।

आरोपियों के हौंसले बुलंद
जबकि फॉरेस्ट कर्मचारियों की माने तो 50-60 एकड़ वनभूमि में ही ग्रामीणों द्वारा कब्जा किया गया है। जहां फसल भी उपजाई जा रही है। वहीं इसकी शिकायत वन समिति के सदस्यों द्वारा मुंगेली वनमंडल के डीएफओ सहित कलेक्टर से की गई है लेकिन आजतक किसी तरह कोई कार्यवाही नही की गई है, जिससे आरोपियों के हौसले बुलंद हैं।

उग्र आंदोलन की चेतावनी
मामले को लेकर शिकायतकर्ताओं का कहना है शिकायत के बाद अब उन्हें डराया-धमकाया जा रहा है जिसपर जल्द ही विभाग द्वारा कार्यवाही नहीं की गई तो उग्र आंदोलन करने चेतावनी दी है। वहीं मामले को लेकर खुड़िया के डिफ्टी रेंजर सावित ध्रुव भी इस बात को मान रहे हैं कि यह सब वन विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से हुआ है और इसकी लिखित शिकायत कई बार उच्चाधिकारियों से की गई है लेकिन कोई अबतक कोई कार्यवाही नही की गई है।


Share
Bulletin