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अब कस्टमर केयर के नाम से ठगों ने बनाया फर्जी हेल्पलाइन नंबर

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Jun 18, 2019

ओम शर्मा : कस्टमर केयर पर फोन करने वाले लोग सावधान रहें, क्योंकि अब कस्टमर केयर के नाम से ठगों ने फर्जी हेल्पलाइन नंबर बनाया है। जिसके जरिये ये ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इस तरह की ठगी का ताजा उदहारण राजधानी रायपुर में देखने को मिला है। जहां चंगोराभाठा की रहने वाली डोमेश्चरी देवांगन ठगी का शिकार हुई है। डोमेश्चरी जब ऑनलाइन शोपिंग कर रही थी तो इसी दौरान फोन पे एप के जरिये उसने पैसा ट्रांसफर किया लेकिन ट्रांसफर न होकर वह पेंडिंग दिखाया जिसके बाद उन्होंने कस्टमर केयर को फोन लगाया और फोन लगाने के बाद प्रार्थी को मैसेज में लिंक को क्लिक करने को कहा गया और मैसेज को क्लिक करते हुए उसके खाते से एक लाख पच्चीस हजार पार हो गए। ठगों का यह ऑनलाइन ठगी का नया पैंतरा है। 

सीएसपी कृष्ण कुमार पटेल ने दी जानकारी
पुरानी बस्ती सीएसपी कृष्ण कुमार पटेल ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि चंगोराभाठा की रहने वाली प्रार्थी डोमेश्चरी देवांगन ऑनलाइन शॉपिंग कर रही थी तो फोन पे पर पैसा ट्रांसफर करते समय पेंडिंग दिखाया उसके बाद उसने कस्टमर केयर को फोन लगाया। फोन लगाने के बाद प्रार्थी को एक नया एप अपलोड करने के नाम से कुछ पासवर्ड आया उस पासवर्ड को पीड़िता द्वारा बताने पर उनसे तीन बार एक लाख पच्चीस हजार की ठगी की गई है। यह ऑनलाइन ठगी है जिस पर थाना डीडीनगर में 420 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। वहीं उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अभी की स्थिति में अधिकतर लोग ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है जिसमें सावधानी बरतने की जरूरत है। 

कोई भी प्राइवेट जानकारी फोन पर किसी को न दें..
बता दें कि आए दिन जितने शॉपिंग वो ऑनलाइन के माध्यम से हो रही है। कभी भी हम ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते है तो एक ओटीपी आता है वो ओटीपी को किसी को शेयर न करे। मोबाइल में मैसेज आता है जो एक लिंक होता है तो उसे एक्सेप्ट ना करे और करे भी तो पढ़ कर करें। पुलिस के पास अधिकतर दो तरह की शिकायत ज्यादा आ रही है। पहला ओटीपी को शेयर करने में या लिंक को एक्सेप्ट करने। यही दोनों कारण से ठगी हो रहा है। इसे विशेष ध्यान रखना होगा। लोगो से अपील है कि कोई भी प्राइवेट जानकारी फोन पर किसी को ना दे।