मोदी आज से स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर

मोदी आज से स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि उनकी ब्रिटेन और स्वीडन की आगामी यात्रा इन देशों के साथ सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने में फायदेमंद साबित होगी। मोदी ने स्वीडन और ब्रिटेन की आज से शुरू यात्रा से पहले जारी वक्तव्य में कहा कि वह 17 से 20 अप्रैल तक स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर रहेंगे।

इस दौरान वह द्विपक्षीय बैठकों के अलावा भारत तथा नार्वे, फिनलैंड, आईलैंड, डेनमार्क शिखर सम्मेलन और राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक को संबोधित करेंगे। मोदी ने कहा कि वह स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन के निमंत्रण पर 17 अप्रैल को स्टाकहोम में रहेंगे। स्वीडन की यह उनकी पहली यात्रा होगी। भारत और स्वीडन के बीच गहरे दोस्ताना सम्बन्ध हैं जो लोकतांत्रिक मूल्यों और मुक्त, समावेशी एवं नियमों वाली वैश्विक व्यवस्था पर आधारित है।

मोदी ने कहा, मैं और लोफवेन दोनों देशों की व्यवसाय जगत की प्रमुख हस्तियों से बातचीत करेंगे। इस बातचीत में व्यापार एवं निवेश, नवोन्मेष, कौशल विकास, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ ऊर्जा तथा स्वास्थ्य एवं डिजिटलाइजेशन पर परस्पर सहयोग की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। मैं स्वीडन के राजा कार्ल सोलह गुस्ताफ से मुलाकात करूंगा।


Share
Bulletin