बार बार चेहरे पर हाथ लगना हो सकता है नुकसानदायक

बार बार चेहरे पर हाथ लगना हो सकता है नुकसानदायक

कोरोना संक्रमण के प्रभाव से बचने के लिए विशेष तौर पर साबुन से हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। यह भी देखा गया है कि बार-बार हाथ धोते रहने के अलावा हम बार-बार अपने चेहरे को भी घोने लगते हैं। यहां इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि हम अपने चेहरे को छूने से बचे, लेकिन कितनी भी कोशिश कर ली जाए चेहरा छूने की आदत छूटती नहीं है। यह आदत इतनी सहज है कि लोग इसे नोटिस भी नहीं करते हैं। कुछ तरीके अपनाकर मुंह को बार-बार छूने से बचा जा सकता है।

टिश्यू पेपर

जब भी किसी वजह से चेहरे को छूना जैसे चेहरे को खुजलना, नाक रगड़ना या चश्मे को ठीक आदि क्रियाएं करनी हो तो ऐसे में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। अगर टिश्यू पेपर नहीं है और आपको छींक आ रही हो तो हाथ की बजाए कोहनी मोड़कर मुंह पर रखें।

ग्लव्स पहनें

अपने हाथों में ग्लव्स या ऊंगलियों पर कुछ भी ऐसा बांध लें कि चेहरे पर हाथ जाते ही आप खुद ही सतर्क हो जाएं। अंगूठा चूसने वाले बच्चों की आदत छुड़वाने के लिए भी ये तरीका अपनाया जाता है जो अक्सर कारगर भी रहता है। अगर आप ग्लव्स पहनते हैं तो हर बार कीटाणुनाशक से धोकर ही उन्हें इस्तेमाल करें।

कुछ अलग तकनीक

जब भी आपका हाथ चेहरे की ओर जाएं तो तुरंत उंगलियों को कोहनियों या कंधे की तरफ मोड़ दें। मनोविज्ञान में इस तकनीक को ‘हैबिट रिवर्सलट’ कहते हैं, जिसमें एक आदत सुधारने के लिए दूसरी अपेक्षाकृत कम हानिकारक आदत डाली जाती है। इस तकनीक से शुरूआत में शायद आपके हाथों में थोड़ा दर्द होने लगे लेकिन सुरक्षित रहने के लिए इसका सहारा लिया जा सकता है।

हाथों को रखें व्यस्त

चेहरे को बार-बार छूने से बचाने का सबसे सरल विकल्प है कि हाथों को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखा जाए। इसके लिए आप अपने हाथों में स्ट्रेस बॉल रख सकते हैं या अपने घर के कुछ छोटे-छोटे काम कर सकते हैं। साथ ही आप खुद को किसी गेम में व्यस्त रख सकते हैं, जिससे आप तनाव मुक्त भी रह पाएंगे और चेहरे को छूने से भी बचे रहेंगे।


Share
Bulletin