Loading...
अभी-अभी:

ऐतिहासिक किले में लगा सुसाइड पॉइंट का टैग

image

Nov 27, 2017

ग्वालियर : ऐतिहासिकता से ओतप्रोत 2 हजार साल पुराना किला पूरे विश्व में अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है, लेकिन इसके साथ ही अब इस पर सुसाइड पॉइंट का टैग भी लगता जा रहा है। बीते एक साल में ग्वालियर किले से लगभग दो दर्जन से ज्यादा युवाओं ने छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली है। अब आनन-फानन में पुलिस किले की चौकसी बढ़ाने की बात कर रही है।

ग्वालियर का किला 165 राजाओं के शौर्य की कहानी बताता है। इस किले की कहानी और वीर योद्धाओं और उनका रानी की जौहर की कहानी सुनने और देखने के लिए लोग सात समंदर पार से आते है, लेकिन लोग ग्वालियर किले को इन दिनों एक सुसाइड पॉइंट के नाम से पहचाने लगे है। बीते एक महीने में ग्वालियर में तीन युवतियों ने इसलिए छलांग लगा दी, क्योंकि उन्हें उनके प्रेमियों ने धोखा दे दिया।

ग्वालियर किले में कूदकर जान देने वालों की औसत उम्र 26 से 31 साल है। साथ ही सुसाइड पॉइंट से छलांग लगने वाले लोग या तो घर से लड़ाई करके आते हैं या परीक्षा में फेल होने की वजह से। कुछ जोड़े भी आते हैं, जिनके मां-बाप ने शादी की इजाजत देने से मना कर दिया हो। बहरहाल लगातार हो रही मौतों के बाद पुलिस अब हरकत में आ गयी है। अब पुलिस पेट्रोलिंग की बात कर रही है।