Loading...
अभी-अभी:

कल से होगा आधार पेमेंट सिस्टम की शुरुआत

image

Apr 13, 2017

नई दिल्ली। देश को डिजिटल बनाने की दिशा में अग्रसर केंद्र सरकार आंबेडकर जयंती यानी 14 अप्रैल को आधार के जरिये भुगतान की व्यवस्था शुरू करने का एलान कर सकती है। आंबेडकर जयंती के अवसर पर नागपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें डिजिधन स्कीम के विजेता को भी 1 करोड़ का पुरस्कार दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, ऊर्जा कोयला खनन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल, मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस समेत कुछ राज्य मंत्री भी हिस्सा लेंगे। सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री इसी कार्यक्रम में बहुप्रतीक्षित आधार आधारित भुगतान व्यवस्था के लांच की घोषणा करेंगे। इसी दिन इस सिस्टम को मौजूदा भीम ऐप से जोड़ने की घोषणा भी हो सकती है।

आधार आधारित भुगतान व्यवस्था के शुरू होने के बाद लोग केवल अपने अंगूठे की पहचान के आधार पर भुगतान कर सकेंगे। फिलहाल देश में आधार धारकों की संख्या 111 करोड़ से अधिक हो गई है, जिन लोगों के बैंक खाते आधार के साथ लिंक हो गए हैं, वे सभी इस व्यवस्था का लाभ उठा सकेंगे। वैसे सरकार ने सभी बैंक खातों को आधार से जोड़ने की मुहिम शुरू की है। अब तक 42 करोड़ खाते आधार से लिंक किए जा चुके हैं। 18 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र वाले लगभग प्रत्येक व्यक्ति को आधार मिल चुका है।

सरकार की तरफ से शुरू हो रही इस वित्तीय व्यवस्था ‘आधार पे’ में बगैर किसी कार्ड या फोन के न केवल भुगतान किया जा सकेगा बल्कि प्राप्त भी किया जा सकेगा। इस व्यवस्था में भुगतान हासिल करने वाले के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिससे बायोमेटिक सेंसर जुड़ा होगा। सेंसर की कीमत मात्र दो हजार रुपए है। भुगतान करने के लिए फोन के ऐप में आधार संख्या डालनी होगी और अंगूठे की पहचान कराकर पैसा भेजा जा सकता है। आधार आधारित सिस्टम की शुरुआत 14 बैंकों के साथ होने की संभावना है। इनमें से पांच बैंक भारतीय स्टेट बैंक, सिंडीकेट बैंक, आईडीएफसी बैंक, आंध्रा बैंक और इंडसइंड बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। सरकार ने आधार पे को भीम के साथ जोड़ने का इरादा जताया है। इससे सभी बैंक एक साथ नयी सुविधा मुहैया करा सकेंगे।