कैबिनेट मंत्री के आदेश के बावजूद भी हो रहा अवैध उत्खनन

कैबिनेट मंत्री के आदेश के बावजूद भी हो रहा अवैध उत्खनन

सागर। सागर में कैबिनेट मंत्री के आदेश के बाद भी नही रुक रहा है अवैध उत्खनन। मध्यप्रदेश के ग्रह और परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह के आदेश के बाद भी धड़ल्ले से जारी है। ये अवैध उत्खनन खुरई विधानसभा के बरोदिया कलां से धमोनी तक एक निजी कंपनी के सी सी रोड़ बनाने का काम कर रही है।

सागर जिले के खुरई विधानसभा के कदावर मंत्री और प्रदेश के गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह जी के विधानसभा की ग्राम पंचायत बरोदिया में एक निजी के सी सी नामक कम्पनी बरोदिया से लेकर धमोनी तक सड़क निर्माण में लगी हुई है।

इस कंपनी के द्वारा अनमितताये की जा रही है वो सिर्फ देखते ही बनती है। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने जिले के विधायक और प्रदेश गृह और परिवहन मंत्री से भी की और माननीय मंत्री जी ने इसको बंद करने को कहा। लेकिन कंपनी और अधिकारियों की मिलीभगत से आज तक निरन्तर अवैध उत्खनन धल्डले से चालू है। इस अवैध खनन से जहाँ ग्रामीणों की फसलें बर्बाद हो रही है, तो दूसरी तरफ सड़क बनाने में घटिया साम्रगी का इस्तेमाल किया जा रहा है

जब इस संबन्ध में ग्राम बरोदिया के सरपंच से मीडिया ने बात की तो उन्होंने साफ शब्दों में बताया की इस के सी सी कंपनी की शिकायत जिला प्रशासन 181 और क्षेत्रिय विधायक और प्रदेश गृह और परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह से भी कंपनी की शिकायत कर चुके हैं और माननीय मंत्री जी इसे तत्काल जांच के आदेश भी दिए गये थे। लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से अभी तक इस कंपनी ना कोई जांच शुरू की गई और न ही कोई भी कार्यवाही अभी तक हुई।

सरपंच ने बताया कि इस कंपनी के क्रेशर से उड़ने वाली धूल से जहाँ हमारी फसलें बर्बाद हो रही है और कई प्रकार की बीमारी भी हो रही है, सरपंच का भी यह कहना है कि जो कंपनी खुदाई और क्रेशर लगाये हुए हैं उसकी परमिशन ग्राम पंचायत से नही ली गई है। जो ये कंपनी खुदाई और गिट्टी बनाने का काम कर रही है। वो पूरी तरह फर्जी और अवैध रूप से काम कर रही है और शासन प्रशासन राजस्व को चुना लगा रही है।

जब इसी सम्बन्ध में कम्पनी के सुपरवाइजर से हमने क्रेसर के सम्बंध में अनुमति मिलने की बात पूछी तो उसने मीडिया की बात को घुमाते हुए, अनुमति मिलने की बात तो कही मगर अनुमति पत्र नहीं दिखाया। जब इस संबध में प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह जी से पूछा गया की आपके विधानसभा में एक निजी कंपनी के सी सी अवैध उत्खनन के साथ घटिया निर्माण कर रही है तो उन्होंने इसको फिर गंभीरता से लेकर जांच करवाने की बात कही।

जब इस अवैध उत्खनन और घटिया निर्माण की बात कही तो जिले के मुखिया ने भी इसकी जांच करवाने की बात कही और जो भी अधिकारी या कर्मचारी इस मिलीभगत में पाया गया तो उसे भी सज़ा देने की बात कही है।


Share
Bulletin