Loading...
अभी-अभी:

खेल-खेल में पूरी किताब याद कराने वाले शिक्षक का होगा राष्ट्रपति सम्मान

image

Sep 5, 2017

सागर : आज शिक्षक दिवस हैं। भारत में शिक्षक दिवस सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन के दिन यानि 5 सितंबर को मनाया जाता हैं। डॉ सर्वपल्ली को एक आदर्श शिक्षक के रूप में याद किया जाता हैं। जिन्होंने अपने जीवन के 40 वर्ष शिक्षक के रूप में व्यतीत किए।

सागर के गणेश कोरी भी डॉ सर्वपल्ली के आदर्शों पर चलने वाले एक शिक्षक हैं, जिन्हें आज शिक्षक दिवस पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कामों के लिए राष्ट्रपति सम्मान से नवाजा जा रहा हैं। खास बात ये हैं कि खुद अपने बचपन में बीड़ी बनाकर गुजारा करते हुए शिक्षा हासिल करने वाले गणेश कोरी आज बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं।

डॉ सर्वपल्ली भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत एक प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक, जननायक, उत्कृष्ट वक्ता और एक आस्थावान विचारक थे। वे स्वतन्त्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। राजनीति में आने से पूर्व उन्होंने अपने जीवन के महत्वपूर्ण 40 वर्ष शिक्षक के रूप में व्यतीत किए थे। उनमें एक आदर्श शिक्षक के सारे गुण मौजूद थे।

उन्ही के आदर्शों पर सागर के शासकीय कन्या हायर सेकेन्ड्री स्कूल सुभाष नगर के शिक्षक गणेश कोरी चलते हैं। पिछले 35 सालों से बच्चों के बेहतर शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं। यूं तो सारे ही शिक्षक बच्चों को पढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन गणेश कोरी के पढ़ाने का तरीका सबसे जुदा हैं।

वो नित नए तरीकों से बच्चों को पढ़ाते हैं कि उनको खेल-खेल में पूरी किताब याद हो जाती हैं। गणेश कोरी ने अपने कार्यकाल में अब तक खुद कई विषयों पर किताबें लिखी हैं। गणेश कोरी खुद अपने बचपन में बहुत अभाव से गुजरे हैं। वे एक अर्धशासकीय स्कूल से पढ़े हैं, आर्थिक तंगी की वजह से वे बचपन में पढ़ाई के साथ बीड़ी बनाने का काम भी करते थे।

आज जहां उनके साथी शिक्षक और अधिकारी भी उनके काम की प्रशंसा करते नहीं थकते। जहां एक ओर सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा हैं। लोग अच्छी शिक्षा के लिए अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेजना पसंद करते हैं, वहीं गणेश कोरी जैंसे शिक्षक अच्छी शिक्षा के लिए एक उम्मीद की तरह हैं।