Loading...
अभी-अभी:

जीवाजी विवि के मल्टी आर्ट कॉम्प्लेक्स के निर्माण पर गड़बड़ी

image

Oct 4, 2017

ग्वालियर : भ्रष्ट्राचार के मामले में यूनिवर्सिटी भी अब अछूती नहीं हैं। मामला मध्य प्रदेश की “ए” ग्रेड ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी का हैं। जहां नियमों को ताक पर रखकर 14 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मल्टी आर्ट कॉम्प्लेक्स पूर्ण होने से पहले 80 फीसदी भुगतान कर दिया गया हैं।

जबकि यूनिवर्सिटी के वित्त विभाग ने कॉम्प्लेक्स की गुणवत्ता और नियम विरूद्ध किए जा रहे भुगतान को लेकर प्रदेश के वित्त विभाग के पीएस को लिखा था। ऐसे में अब यूनिवर्सिटी की कुलपति के खिलाफ प्रोफेसर ही मुखर हो गए हैं।

ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्यों में हो रही गड़बड़ी अब खुलकर उजागर होने लगी हैं। विश्वविधालय के वित्त नियंत्रक महक सिंह ने हाल ही में संस्थान में करोड़ों की लागत से बनाए जा रहे मल्टी आर्ट कॉम्पलेक्स के निर्माण में बरती जा रहीं अनियमितताओं का खुलासा प्रमुख सचिव को भेजे फैक्स में किया हैं।

वित्त नियंत्रक ने अपनी रिपोर्ट में कहा हैं कि मल्टी आर्ट कॉम्पलेक्स का निर्माण अनुबंध के तहत नहीं हो रहा हैं। इस पर जीवाजी विवि के अधिकारियों ने भुगतान रोकने के निर्देश भी दे दिए हैं। ऐसे में अब विश्वविधालय के प्रोफेसर ही इस भ्रष्ट्राचार के खिलाफ खुद खड़े हो गए हैं।

जीवाजी विवि राजनीति विभाग के एचओडी प्रो एपीएस चौहान ने बताया कि मल्टी आर्ट कॉम्प्लेक्स को लेकर वित्त मंत्रालय को शिकायत की गयी हैं, लेकिन जो शर्तें थी, वो पूरी नहीं की हैं। हर महीनें कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण होना था, लेकिन नहीं हुआ और भुगतान लगातार हो रहा हैं।

वित्त विभाग ने भुगतान न करने की सिफरिश की थी, लेकिन ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए भुगतान होता रहा। जीवाजी विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो संगीता शुक्ला को वित्त नियंत्रक की यह बात नागवार गुजरी हैं और उन्होंने इसकी शिकायत प्रमुख सचिव वित्त से की हैं।

अब इस मामले को लेकर वित्त नियंत्रक और कुलपति में ठन गई हैं। जीवाजी विवि में मल्टी आर्ट कॉम्पलेक्स के निर्माण का ठेका पीआईयू को 25 दिसम्बर 2014 को दिया गया था और इसे दो साल में पूरा करके विवि को देना था, लेकिन पीआईयू की लापरवाही के चलते अभी तक मल्टी आर्ट कॉम्पलेक्स का निर्माण पूरा नहीं हो पाया हैं।

वित्त नियंत्रक महक सिंह ने कहा कि मल्टी आर्ट कॉम्पलेक्स को अप्रैल 2017 तक पूरा करना था। निर्माण में गडबड़ियां हुई थी, जिसको लेकर ठेकेदार से तलब किया था। उन्होनें कई सारी चीजे बताई हैं। अब सारी खामियों को दूर करवाया जा रहा हैं। साथ ही 1 नंवबर को मल्टी आर्ट कॉम्प्लेक्स हैंडओवर करने की बात कहीं हैं।

बहरहाल ग्वालियर के जीवाजी विश्वविधालय का मल्टी आर्ट कॉम्प्लेक्स बनने से पहले विवादों में हैं। ऐसे में सीधे आरोप विश्वविधालय की कुलपति पर लग रहे हैं। बावजूद इसके कुलपति संगीता शुक्ला कैमरे पर आने से बचने रही हैं। जिससे आर्ट कॉम्प्लेक्स पर लग रहे आरोपों को दम मिल रही हैं।