Loading...
अभी-अभी:

देशभर में ऐसे नोटों पर लगा बैन, हो जाइए सावधान !

image

Aug 29, 2017

देश में 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद अब भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए देश की बैंक शाखाओं ने खस्ताहाल, जले, कटे, चिपके हुए नोटों को लेने से इनकार कर दिया है। कई दिनों से सोशल मीडिया पर कई तरह के मैसेज वायल हो रहे हैं जिन पर लोग विश्वास करने लगते हैं कि आज रात से 50 या 100 का नोट बंद होने जा रहे हैं। इस तरह की अफवाहें लोग सोशल मीडिया के माध्य से वायल कर देते हैं।  इस तरह के वायरल खबरों पर विश्वास ने करें। लेकिन कई बैंक शाखाओं ने कहा है कि पुराने नोट जिन पर कुछ लिख या कटा-फटा पाया गया, उन नोटों को एक प्रक्रिया के तहत बदला जाएगा। 

रिजर्व बैंक इस संबंध में स्पष्ट जानकारी दे चुका है कि सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाहें आती रहती हैं। देश में जो नोट चलन में है यदि उस नोट पर कोई नाम या कोई नारा एक सिरे से दूसरे सिर तक लिखा हो या नोट पर कोई संदेश हो तो यह कानून तौर पर मान्य मुद्रा नहीं रह जाती और ऐसे नोटों को निरस्त कर दिया जाएगा। कभी- कभी लोग एक्सचेंज रेट पाने के लिए जानबूझकर काटे गए अथवा बेईमानी से फेर-बदल किए नोट दिए जाते हैं तो निरस्त कर दिया जाएगा। 

यदि दोषपूर्ण नोट जिन पर आरबीआई के किसी भी निर्गम कार्यालय या किसी बैंक शाखा की 'भुगतान करें', 'भुगतान किया' या 'निरस्त' की मुहर लगी हो तो ऐसे नोटों को दोबारा नहीं बदला जा सकता। बैंक शाखाओं को हिदायत दी गई है कि वो अपने ग्राहकों को सावधान कर दें कि वे किसी भी अन्य बैंक या व्यक्ति से ऐसे नोट न लें।