Loading...
अभी-अभी:

पुनर्वास  को बचे महज कुछ घंटे, लोग अभी भी डूब प्रभावित गांवो  में

image

Jul 30, 2017

बड़वानी : सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सरदार सरोवर डूब प्रभावितों का 31 जुलाई तक पुर्नवास करना हैं। अब महज कुछ घंटे बचे हैं लेकिन डूब प्रभावित गांवो में लोग अभी भी रह रहे हैं और हटने को तैयार नहीं हैं। सरदार सरोवर बांध में तीन राज्य मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के 244 गांव डूब में हैं। 65 गांव बड़वानी जिले के हैं। जिले के 3 गांव डूब प्रभावित  जांगरवा, बगूद, पिछोडी  में  अभी भी लोग कर्मीक अनशन कर रहे हैं।

उनका कहना हैं कि पुनर्वास केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं भी नहीं और कुछ लोगों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला। उनके साथ-साथ जानवर और मंदिरों के पुनर्वास की क्या व्यवस्था हैं, यह भी स्पष्ट नहीं हैं। ऐसी स्थिति में वे लोग अपने गांव को छोड़ने वाले नहीं हैं। यहां के लोग साफ कहते हैं कि वे डूब जाएंगे लेकिन हटेंगे नहीं, वहीं नबआ नेत्री मेघा पाटकर धार जिले के चिखल्दा में 12 लोग के साथ पिछले 4 दिनों से उपवास पर बैठी हैं और सिर्फ पानी ग्रहण कर रही हैं, उनका कहना हैं कि जब गुजरात को पानी और मध्यप्रदेश को बिजली की जरूरत नहीं, तो बिना पूनर्वास इस  क्षेत्र को ना डुबाया जाये।

वहीं मध्यप्रदेश कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष सहित 28 विधायकों ने बड़वानी और धार पहुंच कर नर्मदा बचाओ आंदोलन के लोगों को समर्थन दिया। नर्मदा बचाओ आंदोलन के लोग भी जल सत्याग्रह हड़ताल उपवास कर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पूनर्वास स्थलों पर जिला प्रसाशन द्वारा तीन शेड बना कर लोगों के रहने की व्यवस्था की जा रही हैं, वहीं जिला प्रशासन पूनर्वास स्थलों पर रहने लायक मूलभूत सुविधा होने की बात करते हुए बची हुई सुविधाओं को 2 दिन में उपलब्ध करवाने की बात कर रहा हैं। पूनर्वास स्थल में सड़क बिजली और पानी जैसी सुविधा उपलब्ध होने के दावे कर रहा हैं।