Loading...
अभी-अभी:

प्याज खरीदी की नहीं मिली राशि, किसान परेशान

image

Sep 26, 2017

शाजापुर : जिले में समर्थन मूल्य पर सबसे ज्यादा प्याज की खरीदी की गई थी, लेकिन खरीदी होने के बाद किसानों का 13 करोड़ रुपए से ज्यादा का भुगतान अब भी बाकी हैं। जिसे लेकर सैकड़ों किसान परेशान हो रहे हैं। ये किसान सरकारी दफ्तरों और मंडियों के चक्कर काट रहे हैं।

हाल ही में आयोजित किसान सम्मेलन के कार्यक्रम में भी किसानों ने प्रभारी मंत्री और कलेक्टर से मामले की शिकायत की थी की। उनका प्याज समर्थन मूल्य पर बिके दो माह से ज्यादा बीत चूका हैं, बावजूद उनका अब तक प्याज खरीदी के रुपए नहीं मिले हैं।

ऐसे में कर्ज के बोझ तले किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा हैं, तो वहीं इन किसानों को प्रशासन ये जवाब नहीं दे पा रही हैं कि आखिर कब तक उन्हें उनकी फसल के रुपए मिल जाएंगे। किसानों का कहना हैं इस समय किसानों को त्योहारों और खेती बाड़ी की जरूरतों के लिए रुपए की सबसे ज्यादा जरूरत हैं। ऐसे में कर्ज लेकर वो अपना काम चला रहे हैं।

जब की प्रशासन उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रहा। वहीं इस मामले में कलेक्टर अलका श्रीवास्तव का कहना हैं कि अधिकांश किसानों का भुगतान पहले किया जा चूका हैं, लेकिन अभी भी जिले में किसानों का 13 करोड़ बाकी हैं। जिसको लेकर शासन स्तर पर लगातार मांग की जा रही हैं और जैसे ही वहां से राशि प्राप्त हो जाएगी, किसानों को राशि का वितरण कर दिया जाएगा।