Loading...
अभी-अभी:

अंबेडकर और पटेल जीवित होते तो 60 में बन जाता डैम : PM मोदी

image

Sep 17, 2017

नई दिल्ली : नेशनल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम का उद्घाटन करने के मौके पर उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के महापुरुषों में सरदार वल्लभ भाई पटेल और बाबासाहब अंबेडकर कुछ वर्ष और जिंदा रहते तो सरदार सरोवर डैम बहुत पहले बन गया होता, लेकिन दुर्भाग्य से हमने उन्हें बहुत पहले खो दिया। उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर बांध देश की ताकत का प्रतीक बनेगा। भारत में जलक्रांति का श्रेय अंबेडकर को जाता है और सरदार पटेल जीवित रहते तो ये बांध 60 के दशक में ही बन जाता।

मोदी ने कहा कि हम पर अनाश शनाप आरोप लगाए गए। लेकिन, हमने हमेशा इसको राजनीतिक विवाद से बचाने की कोशिश की। सबने राजनीति की और मुश्किलें खड़ी करने की कोशिश की। गुजरात के संतों ने हमारा साथ दिया और गुजरात के मंदिरों से भी पैसे दिए गए थे और तब जाकर सरदार सरोवर डैम बना। ये कोटि-कोटि जनों का काम है।

मोदी ने बांध से जुड़े कैनाल नेटवर्क को इंजीनियरिंग का जादू करार दिया और कहा कि 700 किलोमीटर दूर से जब भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात जवानों के पास पानी पहुंचा, तो उनके चेहरे पर खुशी देखने लायक थी। प्रधानमंत्री ने बताया कि पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत और जसवंत सिंह राजस्थान को इस डैम से पानी मिलने को लेकर भावुक थे। जिस पानी के लिए तलवारें चलती थी। उसे पानी मिलना, कितनी बड़ी बात है। हमने बाड़मेर तक पानी पहुंचाया। नर्मदा के पानी से भारत का स्वर्णिम इतिहास लिखा जाएगा।

नहीं भूलना चाहिए आदिवासियों का बलिदान

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि देश को आजाद कराने में सिर्फ मुट्ठी भर लोगों ने योगदान दिया। कुछ लोगों ने बाकियों को भुला दिया। आदिवासियों का बलिदान भूलना नहीं चाहिए। हमारे आदिवासी भाइयों ने मां भारती के लिए बलिदान देने में कभी संकोच नहीं किया। हिंदुस्तान में जहां-जहां आजादी के जंग के लिए संघर्ष किया, बलिदान दिया। उन आदिवासी वीरों के लिए हमारी सरकार म्यूजियम बनाना चाहती है।

रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट को पूरा कर दिखाएंगेः गडकरी

इस मौके पर जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। आज ही प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं कि उन्होंने इतना बड़ा गिफ्ट देश को दिया। इस राह में कई बाधाएं थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी बाधाओं से लड़ाई लड़ी और इस प्रोजेक्ट को पूरा करवाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुझे रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी है। मैं उन्हें आश्वस्त करता हूं कि प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए अगले तीन महीने में प्रोजेक्ट से जुड़े तीन उद्घाटन किए जाएंगे। हम 90 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।