Loading...
अभी-अभी:

अब नहीं मिलेगा Jio की समर सरप्राइज

image

Apr 7, 2017

Reliance Jio ने अपने समर सरप्राइज ऑफर को वापस लेने का ऐलान किया है. इस ऐलान के पीछे की वजह ये है कि यह ऑफर टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी के रेग्यूलेशन के खिलाफ है। TRAI के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा है कि TRAI ने Jio से कॉम्पलिमेंट्री सर्विस ऑफर को बंद करने का आदेश दिया है। TRAI के चेयरमैन ने पीटीआई को बताया है, ‘हमने इस ऑफर की जांच की है और पाया बहै कि यह रेग्यूलेटरी फ्रेमवर्क के खिलाफ है. इसलिए हमने इसपर रोक लगाने को कहा है।

TRAI के आदेश के बाद जियो ने समर सरप्राइज ऑफर को वापस लेने का ऐलान किया है. हालांकि ज्यादातर यूजर्स ने प्राइम सर्विस के लिए सब्सक्राइब करा लिया है और वो अब समर सरप्राइज ऑफर का हिस्सा हैं. ऐसे में सिर्फ समर सरप्राइज ऑफर सब्सक्रिप्शन की तारीख घटा देने से यह ऑफर खत्म कैसे हो गया समझ से परे है। Jio ने TRAI के आदेश के बाद एक स्सेटमेंट जारी किया है. इसमें कहा गया है, ‘जियो TRAI के सुझाव को पूरी तरह से लागू करने के पक्ष में है और अगल कुछ दिनों में कंपनी तीन महीने तक के लिए दिए जाने वाले कॉम्प्लीमेंट्री ऑफर को वापस लेने का ऐलान करती है’

24 से 48 घंटों के बाद मिलना बंद हो जाएगा ये ऑफर
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के नजदीके सूत्रों ने बताया है कि 24 से 48 घंटों के अंदर समर सरप्राइज के लिए रजिस्ट्रेशन बंद कर दी जाएगी. हालांकि खबर लिखे जाने तक वेबसाइट कई यूजर्स ने बताया है कि उन्हें अभी भी रीचार्ज करने पर समर सरप्राइज ऑफर मिलने का मैसेज आ रहा है।

कंपनी ने यह भी साफ किया है कि जिन लोगों ने पहले से समर सरप्राइज और प्राइम सब्क्रिप्शन के लिए पैसे दिए हैं उन्हें तीन महीने तक ऑफर मिलते रहेंगे. इसके अलावा कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर यह साफ तौर पर लिखा है कि अगले कुछ दिनों तक समर सरप्राइज ऑफर लिया जा सकता है. समर सरप्राइज के लिए 15 अप्रैल आखिरी तारीख थी और आज 7 अप्रैल है , यानी 8 दिन बचे हैं. अब कंपनी अगले कुछ दिनों तक इसे जारी रखने की बात कर रही है. संभव है 10 अप्रैल तक सब्सक्रिप्शन जारी रखी जाए.

चलता रहेगा Jio Prime ऑफर
TRAI के आदेश के बाद भी यूजर्स Prime Subscription ले सकते हैं. इसकी आखिरी तारीख अब भी 15 अप्रैल ही है. इसमें समर सरप्राइज ऑफर की तरह तीन महीने तक फ्री डेटा तो नहीं मिलेगा, लेकिन सस्ता डेटा जरूर मिलेगा. 303 रुपये में हर दिन 1GB 4G डेटा दिया जाएगा.

बहरहाल, इस फैसले दूसरी टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल, आईडिया और RCom के शेयर में उछाल देखने को मिले हैं। शेयर बाजार खुलते ही मुकेश अंबानी के भाई अनिल अंबनी की कंपनी Rcom के शेयर्स में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा एयरटेल और आईडिया के शेयर्स में उछाल दर्ज की गई है।