Loading...
अभी-अभी:

कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां आज होंगे पाकिस्तान रवाना

image

Dec 25, 2017

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की जेल में जासूसी के कथित आरोप में बंद भारतीय कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां 25 दिसंबर को पाकिस्तान जायेंगे। यह जानकारी पाकिस्तान के विदेश विभाग ने दी। विदेश विभाग ने बताया कि जाधव की पत्नी और मां 25 दिसंबर को हवाई जहाज से पाकिस्तान पहुंचेंगे, और उसी दिन वापस लौट अाएंगे। 

विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘भारत ने सूचित किया है, कि कमांडर जाधव की पत्नी और मां 25 दिसंबर को व्यावसायिक उड़ान से यहां आयेंगी और उसी दिन वापस लौट जायेंगी। इस्लामाबाद में भारतीय उप उच्चायुक्त उनके साथ रहने वाले राजनायिक होंगे।’’

पाकिस्तान ने 20 दिसंबर को जाधव की पत्नी और उनकी मां के लिये वीजा जारी किया था। पाकिस्तान ने इस बात पर भी सहमति जताई थी , कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग का एक राजनायिक उनके साथ होगा।

ऐसे फंसे थे कुलभूषण...

नौसेना की नौकरी छोड़ने के बाद जाधव 2003 में ईरान चले गए जहां कमिंगा ट्रेडिंग नाम की कंपनी शुरू करके स्क्रैप का बिजनेस करने लगे। चाबहार ईरान पाकिस्तानी सीमा पर है और विदेशियों के अपहरण, फिरौती के धंधे के लिए बदनाम है। जाधव बिजनेस बढ़ाने में लगे हुए थे, उसी दौरान उनका संपर्क ऐसे लोगों से हो गया जो गलत धंधों में लगे हुए थे।

इसी बीच जाधव के पास किसी बलूच नागरिक का ऑफर आया जिससे जाधव लालच में आ गए, जिसको कुलभूषण जाधव ने बहुमूल्य ऑफर समझा वो असलियत में ये एक साजिश थी।

इसके बाद जाधव किराए की कार लेकर ईरान के चाबहार से एक सहयोगी के साथ पाकिस्तान सीमा से सटे सरावन के लिए निकल गए, वहां उनकी कार में एक बलूच अलगाववादी भी बैठ गया। वही बलूच व्यक्ति जाधव को लेकर पाकिस्तान की सीमा में लेकर चला गया। करीब 1 घंटे कार से चलने के बाद कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की गिरफ्त में आ गए।