Loading...
अभी-अभी:

पटेल की 142 वीं जयंती पर पीएम मोदी ने विपक्ष पर किया हमला

image

Oct 31, 2017

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात चुनाव से पहले अप्रत्यक्ष तौर पर कांग्रेस पर हमला किया। मोदी ने कहा कि कि कुछ सियासी दलों और सरकारों ने अतीत में, आजादी मिलने के तत्काल बाद देश को एकजुट करने के सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान को कम करके दिखाने और उसे मिटाने के प्रयास किए।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रन फॉर यूनिटी की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि देश के पहले गृहमंत्री की राजनीतिक सूझबूझ और शासन कौशल की वजह से आज देश एकजुट है, बावजूद इसके कि औपनिवेशिक शासक चाहते थे कि भारत आजादी के बाद छोटे-छोटे राज्यों में विटित हो जाए। उन्होंने कहा कि पटेल को कम महत्व देने के प्रयास हुए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके योगदान को भुला दिया जाए। लेकिन सरदार तो सरदार हैं, सरकार या कोई भी दल भले ही उनके योगदान को स्वीकार करे या नहीं, लेकिन राष्ट्र और युवा उन्हें नहीं भूलेंगे।

पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के तुरंत बाद आए संकटों से उन्होंने न केवल देश को बचाया, बल्कि पूरे देश को एकजुट करने में सफलता भी पाई। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार भारत को छोटे-छोटे राज्यों में विटित करना चाहती थी लेकिन पटेल ने साम-दाम, दंड-भेद, राजनीति, कूटनीति समेत सभी साधनों का इस्तेमाल कर सभी रियासतों को मिलाकर बहुत कम समयावधि में एक राष्ट्र बनाने में सफलता पाई।

मोदी ने कहा कि भारतीय पीढ़ी दर पीढ़ी पटेल को याद रखेंगे, खासकर युवा जो उनकी विरासत को आगे लेकर जाएंगे। कुल 1.5 किलोमीटर की यह दौड़ इंडिया गेट तथा शाहजहां रोड के पास बने सी-हेग्सागन पर समाप्त हुई। प्रधानमंत्री ने बताया कि आजादी के पहले तथा भारत के आजाद होने के बाद शुरआती वर्षों में सरदार पटेल का जो योगदान रहा, उस पर देश में हर कोई गर्व करता है।

मोदी ने कहा, सरदार पटेल को उनकी जयंती पर हम नमन करते हैं। उनकी महत्वपूर्ण सेवाओं तथा अमूल्य योगदान को भारत कभी भुला नहीं सकता। विविधता को भारत की ताकत बताते हुए मोदी ने कहा कि यहां कई भाषाएं, धर्म, संस्कतियां, परंपराएं, जीवनशैली और खानपान की विविध आदतें हैं। उन्होंने कहा, लेकिन ये हमारी ताकत है और यही हमारा उज्ज्वल भविष्य है। भारत को हमारी विविधता पर गर्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने कहा था कि भारत एक एकजुट देश बन पाया है तो इसकी वजह पटेल की प्रशासनिक सूझबूझ और मजबूत नेतत्व है लेकिन देश उन्हें उचित सम्मान नहीं दे रहा। मोदी ने कहा, राजेंद्र बाबू आज जहां भी होंगे, खुश होंगे कि अब हम पटेल के योगदान को याद कर रहे हैं, हालांकि कुछ लोगों ने इसे कमतर करके दिखाने और उसे मिटाने के प्रयास किए। देश पटेल को याद करता रहेगा। 

मोदी ने कहा कि कुछ देशों में यहां तक कि एक ही पंथ के लोग एक-दूसरे के प्रति असहिष्णु हैं, एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाना और खत्म कर देना चाहते हैं। लेकिन भारत में विविधता के बावजूद सभी लोग एकजुट हैं। उन्होंने कहा, हमारे देश को एकजुट रहना चाहिए। यह सुनिश्चित करना 125 करोड़ लोगों की जिम्मेदारी है कि भारत एकजुट बना रहे। अपने भाषण की शुरआत में मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की।