Loading...
अभी-अभी:

फिलीपींस में 'टेमबिन' तूफान ,170 से अधिक मौतें

image

Dec 24, 2017

मनीला। दक्षिणी फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान 'टेमबिन' के कारण भारी बारिश के बाद मरने वालों की संख्या 170 से अधिक हो गई है। वहीं, 150 से अधिक लोग अभी भी बाढ़ और भूस्खलन के बाद से लापता हैं। बताया जा रहा है कि इस तूफान की वजह से करीब 50 हजार से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लानाओ के दो प्रांतों से कम से कम 22 शवों को निकाला गया है। वहीं, भूस्खलन से 40 से अधिक गायब हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि मृतकों में से 19 लानाओ डेल नोर्टे, तीन बुकिडनोन और एक इलिगन प्रांत से हैं।

स्थानीय अधिकारी रयान काबुस ने कहा कि हम अभी भी खेती वाले गांव की रिपोर्ट की पुष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं, जो तूफान के बाद आई भारी बारिश में बह गया है। कैबस ने यह भी कहा कि तूफान में फंसे लोगों की खोज के लिए आपातकालीन कार्यकर्ता, सैनिक, पुलिस और स्वयंसेवक भी लगाए गए हैं।

'टेमबिन' तूफान को लेकर जाम्बोआंगा डेल नॉर्ट प्रांत में सिबूको के महापौर, बोंग एडिंग ने चिंता व्यक्त की है उन्होंने कहा कि यह वास्तव में दुखद घटना है, क्योंकि क्रिसमस में सिर्फ कुछ ही दिन बाकी हैं, लेकिन ये हमारी नियंत्रण से परे है। प्रभावित क्षेत्र में सभी बिजली और संचार लाइनें कटौती की गई थीं। इस कारण बचाव कार्यों में कई बार बाधा भी उत्पन्न हुई। 

बता दें कि फिलीपींस में हर साल कम से कम 20 से अधिक तूफान और आंधी आती हैं। 'टेमबिन' इस साल का 22 वां तूफान है, जिसने आईलैंड को पूरी तरह प्रभावित किया है।