Loading...
अभी-अभी:

मोदी कैबिनेट में 9 नए चेहरे शामिल, सुरेश प्रभु अब नहीं होंगे रेल मंत्री

image

Sep 3, 2017

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपनी कैबिनेट का विस्तार किया। तीन साल के कार्यकाल में मोदी कैबिनेट का यह तीसरा विस्तार है, जिसमें 9 नए चेहरों को शामिल किया गया। इसके अलावा 4 मौजूदा मंत्रियों को भी उनके प्रदर्शन के आधार पर तरक्की दी गई है। धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और नकवी का हुआ प्रमोशन हुआ है, उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है। इस न्यू कैबिनेट पर न्यू इंडिया को लेकर पीएम मोदी के तय किए न्यू टारगेट को पूरा करने का जिम्मा होगा।

सुरेश प्रभु ने किया ट्वीट कर कहा कि सभी 13 लाख रेलवे के कर्मचारियों का उनके साथ और प्यार के लिए शुक्रिया। मैं हमेशा इन पलों को याद करूंगा। पीएम मोदी ने ट्वीट कर धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी का स्वागत किया। अल्फोंस कन्नथनम ने ली राज्य मंत्री पद की शपथ। किसी भी सदन के सदस्य नहीं है। 1994 में टाइम्स पत्रिका की 100 यंग ग्लोबल लीडर में शामिल। यूपी के बागपत से सांसद सत्यपाल सिंह ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। पुणे और नागपुर में पुलिस कमिश्नर रहे। मुंबई पुलिस कमिश्नर भी रहे हैं गजेंद्र सिंह शेखावत ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। जोधपुर से है सांसद। तकनीक समझने वाले प्रगतिशील किसान। संसद की स्थाई समिति के सदस्य (वित्त)

-हरदीप सिंह पुरी ने ली राज्य मंत्री पद की शपथ। हरदीप सिंह किसी सदन से नहीं हैं। विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा में दक्षता। संयुक्त राष्ट्र में राजदूत रहे। ब्राजील और ब्रिटेन में राजदूत का पद संभाला। पूर्व केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने राज्य मंत्री की पद शपथ ली। मनमोहन सरकार में गृह सचिव रहे हैं आरके सिंह। बिहार के आरा से हैं सांसद। कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ से सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। अश्विनी कुमार चौबे और वीरेंद्र कुमार ने भी राज्य मंत्री पद की शपथ ली। शिव प्रताप शुक्ला ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और नकवी का हुआ प्रमोशन। निर्मला सीतारमण ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली।

राष्ट्रपति कोविंद ने यहां सबसे पहले धर्मेंद्र प्रधान को शपथ दिलाई। पीयूष गोयल ने भी शपथ ग्रहण की। नए मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दरबार हॉल पहुंचे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु भी समारोह में शामिल होने पहुंचे।
शपथग्रहण समारोह में पहुंचे पीएम मोदी। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में हो रहा शपथग्रहण समारोह। उमा भारती इस शपथग्रहण में शामिल नहीं होंगी। वह अभी वाराणसी में हैं। सूत्रों के मुताबिक, 9 नए मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के साथ 4 मौजूदा मंत्रियों को प्रमोशन भी दिया जाएगा। इन मंत्रियों में निर्माल सीतारमण, मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान का नाम बताया जा रहा है। नए मंत्री और अमित शाह पीएमओ से निकल गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सांसदों का आना शुरू हो गया है। शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों से पीएम की मुलाकात। मुख्तार अब्बास नकवी का प्रमोशन हो सकता है। मुख्तार अब्बास नकवी और निर्मला सीतारमण भी पीएमओ पहुंचीं।

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नए 9 चेहरे...

1. शिव प्रताप शुक्ला

2. अश्विनी कुमार चौबे

3. वीरेंद्र कुमार

4. अनंत कुमार हेगड़े

5. राजकुमार सिंह

6. हरदीप सिंह पुरी

7. गजेंद्र सिंह शेखावत

8. सत्यपाल सिंह

9. अल्फ़ोंस कन्ननथनम

कैबिनट विस्तार में यूपी, बिहार को खास तवज्जो दी गई है. बिहार में आरा से आरके सिंह और बक्सर से अश्विनी चौबे केंद्रीय मंत्री बने हैं। यूपी से बागपत के सांसद सतपाल सिंह और राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल कैबिनेट में शामिल हुए. नए कैबिनेट विस्तार में क्षेत्रीय संतुलन बनाने की भी कोशिश की गई है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, केरल और दिल्ली से एक-एक मंत्री को जगह मिली है. वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से लोकसभा सांसद हैं. अनंत कुमार हेगड़े कर्नाटक से लोकसभा सांसद हैं. गजेंद्र सिंह राजस्थान के जोधपुर से लोकसभा सांसद हैं। नए विस्तार में पीएम मोदी की खास पसंद नौकरशाह हैं. 9 में चार कैबिनेट मंत्री पूर्व प्रशासनिक अधिकारी हैं।