Loading...
अभी-अभी:

रेल दुर्घटना में बचाव कार्य जारी, कई ट्रैक बंद

image

Aug 20, 2017

मुजफ्फरनगर : यूपी के मुजफ्फरनगर के खतौली में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस के तेज रफ्तार होने से शनिवार शाम को खतौली में रेल दुर्घनाग्रस्त हुआ था। राहतकार्य के लिए बचाव कार्य जारी है। इस बीच मृतकों के शव न मिलने से उनके परिवार के लोगों ने काफी हंगामा किया है। हादसे के पीछे रेलवे विभाग की घोर लापरवाही सामने आई है। हादसे में करीब 23 लोगों की जान चली गई, जबकि 150 से ज्यादा गंभीर रूप से घायल हैं। दुर्घटना इतनी भयावह थी कि पटरी से उतरे 13 कोच एक-दूसरे पर जा चढ़े।

बताता जा रहा है कि जिस पटरी से ट्रेन को गुजरना था, उस पर काम चल रहा था। ट्रेन को धीमी गति से गुजारने के आदेश थे, लेकिन सिग्नल गड़बड़ होने से ड्राइवर को कॉशन की सूचना नहीं मिली। इस समय ट्रेन सुपर स्पीड में थी और 100 किमी से ज्यादा की रफ्तार से दौड़ रही थी, जिस वजह से पटरी उखड़ गई। पटरी से ज्यादातर ट्रेन के बीच के डिब्बे उतरे। इंजन और पहले 2 डिब्बे निकल चुके थे। इस दौरान ड्राइवर इमरजेंसी ब्रेक भी नहीं लगा सका, क्योंकि पूरा सिस्टम ऑटोमैटिक होता है। आगे और पीछे के डिब्बे नहीं पलटे, बीच के डिब्बे पलटे हैं। वहां जो काम कर रहे थे बाद में वो भी भाग गए।

ये हादसा शनिवार शाम करीब 5 बजकर हुआ। ट्रेन 18477 कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस पुरी से हरिद्वार की तरफ जा रही थी। इसी दौरान मुजफ्फरनगर के खतौली रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। पटरी से उतरे डिब्बे ट्रैक के पास बने मकानों और स्कूल इमारत में घुस गए। रेलहादसे के बाद से मेरठ, अंबाला, सहारनपुर ट्रैक को बंद कर दिया गया है। साथ ही खतौली ट्रैक से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। ट्रेन नंबर 14521/14522 अंबाला से दिल्ली आने वाली ये ट्रेन रद्द कर दी गई है। ट्रेन नंबर 18478हरिद्वार से पुरी जाने वाली कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस रद्द कर दी गई है। ट्रेन नंबर 14682 जालंधर से नई दिल्ली आती है, जिसे रद्द कर दिया है।