Loading...
अभी-अभी:

शिक्षा मित्रों को योगी सरकार ने दिया मदद का आश्वासन

image

Aug 1, 2017

लखनऊ : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद निराश शिक्षा मित्रों को योगी सरकार से मदद मिलने की उम्मीद बढ़ी है। इसी कारण मंगलवार को सीएम योगी से मुलाकात के बाद शिक्षा मित्रों ने अगले 15 दिन तक धरना स्थगित करने का फैसला लिया है। शिक्षा मित्रों को सरकार की ओर से इस मामले का समाधान निकालने का आश्वासन दिया गया है।

मंगलवार को सीएम योगी से मिलने श‌‌िक्षाम‌ित्रों का सात सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल शास्त्री भवन पहुंचा। इस दौरान वहां बेस‌िक श‌िक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल भी मौजूद रहीं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने श‌िक्षाम‌ित्रों से धरना खत्म करने के ल‌िए कहा है। सूत्रों के मुताब‌िक अध‌िकांश मुद्दों पर सहमत‌ि बन गई है। उनका मानदेय भी बढ़ाकर 15 से 20 हजार तक क‌िया जा सकता है। बेसिक शिक्षामंत्री अनुपमा जायसवाल ने बताया, मुख्यमंत्री शिक्षाम‌ित्रों के प्रत‌ि संवेदनशील हैं। उनकी समस्याओं पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है। लेकिन इससे पहले शिक्षामित्रों से आग्रह किया गया है क‌ि आंदोलन और प्रदर्शन न करें स्कूलों में जाकर पढ़ाएं।

अब उम्मीद की जा रही है कि कल से श‌िक्षाम‌ित्र स्कूलों में पढ़ाएंगे। बता दें क‌ि बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सच‌िव आरपी स‌िंह ने सोमवार को शिक्षामित्रों के विभिन्न संगठनों से वार्ता में दो टूक कहा था क‌ि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही सरकार आगे बढ़ेगी। ऐसे में यूपी और शिक्षामित्रों के बीच वार्ता विफल हो गई थी।

ये था SC का ऑर्डर

सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर में शिक्षामित्रों की सहायक अध्यापक के रूप में नियमितीकरण को गैरकानूनी ठहराया था। इसके अलावा कोर्ट ने कहा था कि शिक्षामित्रों को शिक्षक भर्ती की औपचारिक परीक्षा में बैठना होगा और उन्हें लगातार दो प्रयासों में यह परीक्षा पास करनी होगी लेकिन शिक्षा मित्र इस फैसले काफी निराश चल रहे थे।