Loading...
अभी-अभी:

होली 2024: इन पांच लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, जानें क्यों है ऐसी मान्यता

image

Mar 19, 2024

Holi 2024 - हिंदू धर्म के हर त्योहार का धार्मिक महत्व होता है। होली का त्योहार हर साल फागण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। होलिका दहन के दूसरे दिन धुलेटी त्यौहार मनाया जाता है।भारतीय संस्कृति के अनुसार लोग होलिका की परिक्रमा कर उसकी पूजा करते हैं। होलिका को नारियल, धनिया, खजूर आदि अर्पित किये जाते हैं। हालाँकि, हिंदू मान्यताओं के अनुसार, नवविवाहित महिलाओं को होलिका दहन के दर्शन नहीं करने चाहिए।

इस साल होलिका दहन 24 मार्च को और उसके अगले दिन यानी 25 मार्च को होली मनाई जाएगी. होलाष्टक 8 दिन पहले यानी 17 मार्च से शुरू हो गया है।शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन के कई रीति-रिवाज और परंपराएं हैं। होलिका दहन किसे नहीं देखना चाहिए।शास्त्रों के अनुसार जो दुल्हन शादी के बाद पहली बार ससुराल आती है उसे होलिका दहन नहीं देखना चाहिए। यह शुभ नहीं माना जाता है. कहते हैं इससे शादीशुदा जिंदगी में कई परेशानियां आ सकती हैं और कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भवती महिलाओं को भी होलिका दहन देखने से बचना चाहिए. इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा होलिका की परिक्रमा करना भी अशुभ माना जाता है।शास्त्रों के अनुसार नवजात शिशु को भी होलिका दहन नहीं दिखाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चे को नकारात्मकता का सामना करना पड़ सकता है। नकारात्मक ऊर्जा बच्चे को प्रभावित कर सकती है। कहा जाता है कि होलिका दहन में हर कोई अपनी नकारात्मकता की आहुति देने आता है।

कहा जाता है कि होलिका दहन कभी भी सास-बहू को एक साथ नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से आपसी मतभेद और रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। घर में परेशानियां बढ़ने की भी आशंका है।जिन माता-पिता के केवल एक ही संतान हो उनका होलिका दर्शन करना शुभ नहीं होता है। घर के किसी बुजुर्ग व्यक्ति को होलिका दहन की परंपरा का पालन करना चाहिए।

Report By:
ASHI SHARMA