Loading...
अभी-अभी:

कुंबले ने 18 साल में बनाया बेहतरीन रिकॉर्ड्स

image

Oct 16, 2017

भोपाल :  भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम गेंदबाज अनिल कुंबले आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बंगलौर कर्नाटक में हुआ था। कुंबले लंबे समय तक भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज रहे। इस दौरान कुंबले ने कई ऐसे किर्तिमान बनाए, जिसे तोड़ पाना अभी तक बाकी है। जम्बो के नाम से मशहूर हुए कुंबले ने भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा भी संभाला और कोचिंग का भी। कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर का आगाज बतौर बल्लेबाज किया था। लेकिन बाद में वो अपने गेंदबाजी से इतने मशहूर हुए कि आज वो भारत के सबसे सफलतम गेंदबाज है।

कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर का आगाज 1990 में श्रीलंका के खिलाफ किेया था। कुंबले का चयन पहले एकदिवसीय मैचों के लिए किया गया था। कुंबले इस दौरान एक बल्लेबाज के रूप में टीम में चुने गए थे। शुरुआती दिनों में उनकी छवि बल्लेबाज की ही बनने लगी थी। 1990 में हुए मैच में पाकिस्तान के विरुद्ध खेलते हुए उन्होंने दिल्ली में 113 रन बनाए। इसके बाद कुंबले का चयन टेस्ट टीम के लिए भी किया गया।

इंग्लैड दौरा बना टर्निंग प्वाइंट
कुंबले ने साल 1990 में ही अपने टेस्ट जीवन की शुरुआत की। इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले मैच में ही कुंबले ने तीन विकेट हासिल किया था। खास बात यह रही कि इंग्लैंड की तेज पिच पर दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को आउट करने की जो कामयाबी कुंबले ने हासिल की, वो उनके क्रिकेट करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। कुंबले इंग्लैंड के दौरे पर तो बतौर बल्लेबाज गए थे लेकिन वापस आने पर उनकी छवि एक बेहतरीन गेंदबाज की बन चुकी थी।

18 साल का बेमिसाल करियर
अनिल कुंबले ने 18 साल तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस 18 साल के करियर में वो भारत के कप्तान भी बने। कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स भी बनाए। कुंबले ने 132 टेस्ट मैच में 619 विकेट हासिल किया। जबकि 271 एकदिवसीय मैचों 337 विकेट झटकने में कामयाबी पाई। कुंबले 965 विकेट लेकर भारत के सबसे सफलतम गेंदबाज हैं।