करोड़ो दिलो पर राज करने वाले माही का जन्मदिन, यह बातें बनाती है माही को सब से अलग

करोड़ो दिलो पर राज करने वाले माही का जन्मदिन, यह बातें बनाती है माही को सब से अलग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट जगत में वो शोहरत हासिल की है जो विश्व क्रिकेट में काफी कम खिलाड़ियों को ही हासिल हुई है ना केवल उन्होंने अपने खेल से लोगों को अपना दीवाना बनाया है बल्कि अपने सादगी भरे अंदाज से भी धोनी ने हर किसी को अपना कायल बनाया है आइए आज धोनी के जन्मदिन के ख़ास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बाते जानते है जो आपने इससे पहले शायद ही कभी सुनी होगी।

- महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2012 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था वे वनडे में यह कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

- इस बात से हर कोई परिचित है कि महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2011 में विश्वकप में श्रीलंका के ख़िलाफ़ विजय शॉट लगाया था लेकिन आपको बता दे कि जिस बल्ले से उन्होने विजयी छक्का लगाया था वह हाल ही में 72 लाख़ रु में बिका है।

- धोनी झारखण्ड के रांची के रहने वाले है ओर वे झारखण्ड के पहले ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाई है।

- धोनी ने वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पहला शतक जड़ा था धोनी ने अपने पहले ही शतक में दोनों फॉर्मेट में 148-148 रन बनाए थे।

- भारत को वनडे विश्वकप टी-20 विश्वकप और चैम्पियंस ट्रॉफी में विजेता बनाने वाले धोनी भारत के पहले कप्तान हैं।

- धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में शुमार है हालांकि धोनी अधिकतर विदेशों में असफल ही साबित हुए हैं।

- धोनी ने टेस्ट में अपना पहला शतक साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ जड़ा था और यह किसी भी विकेटकीपर द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक था।

- टेस्ट क्रिकेट में धोनी भारत के सबसे सफल विकेटकीपर्स में शामिल हैं उन्होंने टेस्ट में 248 बल्लेबाजों को आउट किया हैं। 


Share
Bulletin