Loading...
अभी-अभी:

'जिस देश में सबसे पहले पहुंचीं, वहीं शरण लें' ब्रिटेन ने शेख हसीना को दिया बड़ा झटका

image

Aug 7, 2024

शेख हसीना, जो कल तक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री थीं, आज "शरण" चाहती हैं.  5 अगस्त को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वह भारत पहुंची थी. बताया जाता है कि वह ब्रिटेन में शरण लेना चाहती थी. वह लंदन जाना चाहती थी  क्योंकि उनकी बेटी और उनके बेटे वहीं रहते हैं. इसलिए वे ब्रिटेन में शरण लेना चाहते थी. फिलहाल वो भारत में ही किसी सुरक्षित जगह पर रुकी हुई है. 

इस संबंध में ब्रिटिश गृह कार्यालय ने संवाददाताओं को बताया कि ब्रिटेन के नकल नियम किसी को भी शरण के लिए ब्रिटेन में प्रवेश करने या कुछ दिनों के लिए भी ब्रिटेन में रहने की अनुमति नहीं देते हैं.  ब्रिटिश गृह कार्यालय के प्रवक्ता ने आगे स्पष्ट करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियम यह है कि यदि कोई व्यक्ति शरण लेना चाहता है, तो वह केवल उसी देश में शरण ले सकता है, जहां वह पहले पहुंचता है.

इससे ऐसा लगता है कि शेख हसीना के पास भारत में रहने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. 6 अगस्त के दिन भारत में बांग्लादेश के हालात को लेकर सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई थी. बैठक के बाद देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में बयान देते हुए बांग्लादेश के हालात पर भारत के स्टैंड के बारे में बताया. बांग्लादेश में रह रहे हिंदूओं की सुरक्षा को लेकर भी भारत के विदेश मंत्री ने अपनी बात रखी.  भारत लगातार ही बांग्लादेश के हलातों पर नज़र बनाये हुए है. 

Report By:
Devashish Upadhyay.