Loading...
अभी-अभी:

'बेटी विनेश की जीत बृजभूषण के लिए बड़ा झटका है...', महावीर फौगाट का बयान हुआ वायरल

image

Aug 7, 2024

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती सेमीफाइनल में 5-0 की शानदार जीत के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है.  विनेश ने इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी और टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान युई सुसाकी को हराया था. अब उन्होंने सेमीफाइनल में भी अपने क्यूबाई प्रतिद्वंद्वी को हराकर फ्रीस्टाइल कुश्ती में भारत के लिए रजत पदक पक्का कर लिया है और अब उनकी नजरें स्वर्ण पदक पर हैं.

महावीर फोगाट का बयान हुआ वायरल

अब इस सफलता पर विनेश फोगाट के चाचा और गुरु महावीर फोगाट का दिया गया बयान वायरल हो रहा है. उन्होंने कहा, 'विनेश बेटी की ये जीत बृजभूषण के चेहरे पर करारा तमाचा है, बृजभूषण कभी वो नहीं कर सकते जो हमारी बेटी ने किया है. उन्होंने विनेश को बहुत दुख पहुंचाया है.' लेकिन जनता विनेश के साथ है. हमारी बेटी ने अपने सपने पूरे किये. मेरा आशीर्वाद है कि भगवान विनेश को आगे बढ़ाएं.

'इस बार सोना लाएगी विनेश'

सेमीफाइनल मैच से पहले महावीर फोगाट ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि विनेश गोल्ड लेकर आएंगी. उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच से पहले जापानी खिलाड़ी को हराया था, साथ ही विनेश अब तक किसी भी मैच में नहीं हारी है हैं. विनेश ने वैसा ही प्रदर्शन किया जैसा मैंने कहा था.'

महावीर फोगाट ने आगे कहा कि, सेमीफाइनल से पहले सुबह से मेरा ध्यान जापानी खिलाड़ी के साथ विनेश के मैच पर था. मैंने विनेश से कहा कि जापानी खिलाड़ी लेग पर अटैक करता है, इसलिए पहले राउंड में आपको केवल डिफेंस खेलना होगा और दूसरे राउंड में अटैक करना होगा. विनेश ने भी वैसा ही खेला और जापानी खिलाड़ी को हरा दिया.

बजरंग पूनिया ने सरकार पर भी निशाना साधा

बजरंग पूनिया ने कहा कि हमें पहले से ही भरोसा था कि विनेश गोल्ड लेकर आएंगी. जब हम जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे थे तो हमारे बारे में बहुत कुछ कहा जा रहा था, अब वो लोग कहां हैं?, अब वो देश की बेटी कहलाएगी या नहीं? 

पुराना मामला फिर ताजा़ हो गया

जनवरी 2023 में  विनेश, साक्षी और बजरंग पुनिया समेत कई युवा महिला पहलवानों नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया था. विनेश-साक्षी समेत कई महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर उत्पीड़न, यौन शोषण और मनमानी का आरोप लगाया और उन्हें भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग की थी. इस बीच, विरोध प्रदर्शन जारी रहा था और पुलिस के साथ लगातार झड़पें भी होती रही थी. फिलहाल मामला कोर्ट में चल रहा है, बयान दर्ज हो चुके हैं.

Report By:
Devashish Upadhyay.