Loading...
अभी-अभी:

नए चमकदार ड्रेसकोड में अब नजर आएंगे टीटीई

image

Aug 8, 2017

रायपुर : रेलवे में सफर कर रहे यात्रियों को टीटीई की पहचान करने के लिए कई मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा था। इन मुसीबतों को ध्यान में रखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अपनी कवायद शुरू कर दी है। काली कोर्ट सफेद शर्ट और लाल टाई ही अब तक TTE की पहचान हुआ करती थी। 

लेकिन अब ये पहचान बदलने वाली है। भारी भरकम काले कोट की जगह अब टीटीई आकर्षक और बगैर बांह वाला जैकेट की ड्रेसकोड में नजर आएंगे। गार्ड, लोको पायलट और केटरिंग स्टाफ जैसे यात्रियों से सीधे संवाद करने वाले रेलकर्मी भी नए और स्मार्ट लुक में नजर आयेंगे। उन्हें कमीज और ट्राउजर के स्थान पर कॉर्पोरेट कंपनियों की तरह आकर्षक टीशर्ट पहनाने की तैयारी है। रेलवे द्वारा एक साल से फेमस डिजायनर ऋतु  बेरी से नया ड्रेसकोड डिजाइन कराने की तैयारी की जा रही है, इस काम  को पूरा कर लिया गया है। वर्तमान में जोनों से ड्रेसकोड के संबंध में जानकारी मंगाई जा रही है सभी जोनों टीटीई , गार्ड ,लोको पायलट,केटरिंग स्टाफ और गार्ड जैसे अहम पदों पर काम कर रहे कर्मियों का डाटा तैयार कराया जा रहा है।

नए ड्रेसकोड में नजर आएंगे टीटीई
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में भी इस संबंध में काफी दिनों से तैयारी की जा रही है। अफसरों का कहना है तीन से चार माह के भीतर रेलकर्मियो को नए कपड़ों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। सालभर के भीतर आधा रेल महकमा नए ड्रेसकोड में नजर आएगा, सभी कपड़ो की खासियत यह होगी की उसमे इंडियन रेलवे का मोनो बना होगा और उसके साथ सम्बंधित व्यक्ति के नाम की पट्टी भी दी जाएगी।

टीटीई के लिए हरे और पीले रंग के चमकदार जैकेट तैयार कराए जा रहे है। जबकि गार्ड लोको पायलट और केटरिंग स्टाफ के लिए पीले,हरे,सफेद और लाल रंग की शर्ट दी जाएगी। इससे यात्री दूर से ही स्टाफ को देखकर पहचान लेंगे और आवश्यक मदद मिल सकेगी। वर्तमान में ड्रेसकोट की वजह से स्टाफ को पहचानना मुश्किल होता है, जिसके फायदा कुछ गलत लोग भी उठा लेते है।