Loading...
अभी-अभी:

पीडीएस योजना में भ्रष्टाचार, हितग्राहियों ने की कलेक्टर से शिकायत

image

Aug 14, 2017

जांजगीर-चांपा : जिले की कांसा पंचायत में पीडीएस योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती नजर आ रही हैं। सरपंच के द्वारा राशन दुकान को पंचायत में एकतरफा प्रस्ताव कर खुद के नाम पर अलॉट करा लिया गया हैं और हितग्राहियों को राशन के लिए भटकाया जा रहा हैं। 3 महीने तक राशन नहीं मिलने पर गरीब हितग्राहियों ने मामले की शिकायत जनदर्शन में कलेक्टर से की हैं। जिसके बाद टीम गठित कर जांच की बात कही गई हैं। 

जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ ब्लॉक स्थित कांसा पंचायत भ्रष्टाचार का गढ़ बनाता जा रहा हैं। 3 महीने से पीडीएस योजना का राशन हितग्राहियों को नहीं मिला हैं। इसी तरह और भी कई योजनाएं हैं, जिनका लाभ सरपंच की मनमानी की वजह से लोगों को नहीं मिल पा रहा हैं। कांसा में एक ओर जहां गरीब जीवित हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा हैं, वहीं आरोप हैं कि मृतकों के नाम पर राशन निकाला जा रहा हैं और हितग्राहियों के चावल को बाजार में खपाया जाता हैं। हितग्राहियों ने प्रशासन से राशन सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने प्रशासन से गुहार लगाई हैं। ग्रामीणों ने सरपंच पर राशन वितरण में मनमानी का आरोप लगाया हैं। शिकायत पर कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया गया हैं।

इस मामले में ग्राम पंचायत कांसा के सचिव का कहना हैं कि राशन की दुकान सरपंच चला रहा हैं। इसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं हैं। सरपंच ने प्रस्ताव भी कराया हैं। ग्रामीणों की समस्या पर सरपंच ही बता सकते हैं। वहीं सरपंच ने राशन नहीं देने के आरोपों से इंकार किया हैं, लेकिन ग्रामीणों की शिकायत पर जवाब देने से बचते नजर आए। दूसरी ओर खाद्य अधिकारी ने शिकायत के बाद टीम गठित कर जांच की बात कही हैं। पीडीएस योजना के तहत राशन वितरण में गड़बड़ी का यह पहला मामला नहीं हैं। गरीब हितग्राहियों को राशन ना देकर बाजार में खपाने की शिकायत लगातार आती रहती हैं, लेकिन विभाग को लिखित शिकायत का इंतजार रहता हैं। एक तरह से राशन के बंदरबाट में खाद्य विभाग की मौन स्वीकृति नजर आती हैं। अब कांसा के ग्रामीणों ने लिखित शिकायत की हैं। इस पर जांच की बात कही गई हैं। अब देखना हैं कि गरीब के राशन को हजम करने वालों पर प्रशासन क्या कार्रवाई करती हैं?