Loading...
अभी-अभी:

शराब दुकानों पर लगा ताला, गला तर करने पर लगाया अघोषित प्रतिबंध

image

Oct 10, 2017

रायपुर : अघोषित प्रतिबंध लगाकर राजधानी की 60 से ज्यादा शराब दुकानों पर आज ताला लग गया हैं। बताया जा रहा हैं कि शराब दुकानों के लिए जिन कर्मचारियों की तैनाती की गई, उन्हें महीनों से वेतन नहीं दिया गया।

प्रदेश के कई जिलों में शराब दुकानों में तैनात कर्मचारियों के विरोध-प्रदर्शन के बाद अब राजधानी में भी शराब दुकान के संचालन के लिए तैनात किए गए कर्मचारी वेतन नहीं मिलने से नाराज होकर आंदोलन पर उतर आए। कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में आज प्रदर्शन किया और आला अधिकारियों से मिलकर वेतन दिए जाने की मांग की हैं।

दरअसल शासन ने शराब दुकानों का संचालन अपने हाथ में ले लिया हैं। शराब की फुटकर बिक्री के लिए शासन ने कॉर्पोरेशन का भी गठन किया हैं और कॉर्पोरेशन ही प्रदेश में शराब की फुटकर बिक्री कर रहा हैं।

इधर शराब की बिक्री के लिए कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित की जा रही दुकानों में सुपरवाइजर, सेल्समैन, मल्टीपर्पज और गार्ड्स की नियुक्तियां की गई। कर्मचारियों का आरोप हैं कि बीते तीन महीनों से उन्हें वेतन नहीं दिया गया।

दुकानों में यदि टूट-फूट हो रही हैं, तो भी कर्मचारियों की जेब से उसकी वसूली की जा रही हैं। इससे पहले जब ठेकेदारी सिस्टम था, तब टूट-फूट पर 5 फीसदी छूट मिलती थी, लेकिन जब से शासन ने ठेकेदारी सिस्टम खत्म किया हैं।

तब से अधिकारी 5 फीसदी की इस छूट का फायदा उठाकर राशि का गबन कर रहे हैं। कर्मचारियों की दलील ये भी हैं कि बिक्री के ऐवज में राशि अंतर आने पर शराब दुकानों में तैनात कर्मचारियों से ही उसकी भरपाई की जाती हैं।

राजधानी के शराब दुकानों के कर्मचारियों ने दो दिनों पहले ही अपनी समस्याओं को लेकर आबकारी अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा था। बताया जाता हैं कि तमाम दिक्कतों को खत्म करने का आश्वासन दिया गया था, बावजूद इसके कोई कार्यवाई नहीं होने से नाराज कर्मचारियों ने शराब दुकानों में ताला जड़ दिया।