एनटीपीसी के वार्षिक सम्मलेन में शामिल हुए केंद्रीय उर्जामंत्री, बिजली उत्पादन पर कही ये बात

एनटीपीसी के वार्षिक सम्मलेन में शामिल हुए केंद्रीय उर्जामंत्री, बिजली उत्पादन पर कही ये बात

एनटीपीसी के वार्षिक सम्मलेन में शामिल होने रायपुर पहुंचे केंद्रीय उर्जामंत्री आरके सिंह ने छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में बिजली उत्पादन में कमी आने वाली बात को नकारा है। एयरपोर्ट पर मीडियाकर्मियों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन कम नहीं बल्कि बढ़ा है। आज ही के दिन पिछले साल जितना पॉवर का कंजप्शन हुआ है जो पिक डिमांड था उससे आज के दिन में 10 हजार मेगावाट ज्यादा है।

देश में पॉवर उपलब्धता की स्थिति
हमारा कंजप्शन करीब 6 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ रहा है। देश में पॉवर उपलब्धता की स्थिति यह है कि हमारा पिक डिमांड 1 लाख 83 हजार मेगावाट है और हमारी उत्पादन क्षमता 3 लाख 87 हजार मेगावाट है। छत्तीसगढ़ सहित जिस राज्य को जितना पावर चाहिए उतना पावर हम उपलब्ध कराते है लेकिन जो पावर ले रहे है उसका भुगतान होना चाहिए। वहीं राज्य सरकार का केंद्र सरकार बराबर सहयोग नही कर रही वाली प्रश्न पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र का सहयोग नही मिलने वाली बात गलत है। 

1 हजार 557 करोड़ की योजना स्वीकृत
जहां तक छत्तीसगढ़ का सवाल है छग को हम लोगो ने काफी सहायता दिया है। यहां की व्यवस्था सुदृढ करने के लिए हमने 1 हजार 557 करोड़ की योजना स्वीकृत की है ताकि यहां का डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम सुदृढ हो। आज के तारीख में उस योजना में 37 प्रतिशत की प्रगति है। मैं अलग से दौरे पर आऊंगा और यहां पर बैठकर बिजली के बारे में हम राज्य सरकार और बिजली विभाग के अधिकारियों से चर्चा करेंगे ताकि जिन योजनाओं के लिए हम लोगो ने राशि दी है उसका जल्दी से कार्यान्वन हो।
 


Share
Bulletin