सिटिंग जॉब बन रहे परेशानी का कारण, इनसे निजात दिलायेंगे योग

सिटिंग जॉब बन रहे परेशानी का कारण, इनसे निजात दिलायेंगे योग

दफ्तरों में एसी और कुर्सी लोगों के लिए बीमारियों की वजह बनते जा रहे हैं। सिटिंग जॉब में अक्सर ये परेशानी आती है। जिसे देखो वही सर्वाइकल पैन से ग्रसित होता जा रहा है। बैक पैन या पीठ दर्द आम बात है लेकिन ये ये हद से बढ़ जाए तो इसे ठीक करना बेहद ही जरुरी होता है। अगर लोग सिर्फ इन पांच आदतों को अपना लें तो कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

पहली आदत- ऑफिस या घर में जब भी कुर्सी पर बैठें तो पीठ सीधी करके बैठें। दूसरी आदत- पैरों को जमीन पर हमेशा सीधा रखें। ये भी योग के एक आसन की तरह ही है। इससे सर्वाइकल, कमर दर्द और घुटने का दर्द नहीं होगा।

दूसरी आदत- ताड़ासन से हड्डियों का ढांचा और कंकाल तंत्र व्यवस्थित रहता है। लंबाई बढ़ती है। इसी कड़ी में वृक्षासन करवाया गया जिससे एकाग्रता बढ़ती है।

तीसरी आदत- संपूर्णासन कर बताया कि इससे जोड़ों में ढीलापन आता है। इस योगासन के बारे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मोटापा दूर करने के लिए हलासन, नौकासन, धनुरासन और कागासन सबसे बेहतर है। रोज 5 से 10 मिनट तक एक-एक आसन को करें मोटापा धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

चौथी आदत- एसी में बैठने से सुस्ती आती है। अगर गर्म पानी पिया जाए तो यह शरीर का तापमान बनाकर रखेगा जिससे सुस्ती नहीं आएगी।

पांचवी आदत- इसके अलावा फोम की कुर्सी की जगह लकड़ी की कुर्सी का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।


Share
Bulletin